HEALTH TIPS : इन चीजों को खाकर भी घटा सकते हैं कोलेस्ट्रॉल

करीब 15 साल पहले हार्ट डिजीज बुजुर्गों की बीमारी मानी जाती थी। अब खराब जीवनशैली, असंतुलित खानपान से युवा भी चपेट में आ रहे हैं।

By: Ramesh Singh

Updated: 06 Jan 2020, 05:45 PM IST

अमरीका में हृदय रोगियों की औसत उम्र 55 वर्ष वहीं भारत में 45 वर्ष है। हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए खानपान, नियमित व्यायाम, योग-ध्यान से बचाव किया जा सकता है।
कोलेस्ट्रॉल इन चीजों से कोलेस्ट्रॉल करें नियंत्रित
दिल को स्वस्थ रखकर हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय संबंधी कई रोगों की शुरुआत होती है। खानपान व एक्सरसाइज से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसे नियंत्रित रखने के लिए नियमित दिनचर्या के साथ खानपान बेहद जरूरी है।

ऐसे खाएंगे सूखे मेवे तो घटेगा बैड कोलेस्ट्रॉल
इसके लिए बादाम, अखरोट और पिस्ता नियमित खा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटमिंस बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होते हैं। बादाम-अखरोट को पानी में भिगोकर और पिस्ते को वैसे ही छील कर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। पानी में भिगोने से बादाम-अखरोट में मौजूद फैट कम हो जाता है और इनमें विटमिन ई की मात्रा बढ जाती है।फाइबर की वजह से पेट देर तक भरे होने का एहसास दिलाता है। इससे भूख नहीं लगती है। अन हैल्दी कार्ब, फैट आदि खाने से बच जाता है। घी-तेल में भुने और नमकीन मेवे न खाएं। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इसी वजह से अधिकतर हाई ब्लडप्रेशर की समस्या होती है।
डॉ. दिनेश शर्मा, आयुर्वेद विशेषज्ञ, जोधपुर

Show More
Ramesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned