scriptGrapes Health Benefits: मोटापे के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल दूर रखता है अंगूर | Know Amazing Health Benefits of Eating Grapes | Patrika News

Grapes Health Benefits: मोटापे के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल दूर रखता है अंगूर

locationजयपुरPublished: Mar 04, 2020 05:39:52 pm

Grapes Health Benefits: वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया कि खास एंटीऑक्सीडेंट पोलीफेनॉल से भरपूर अंगूर बॉडी फैट को घटाने में सक्षम हैं। यह कमर के आसपास जमी चर्बी को कम करने के साथ ही पेट के अच्छे जीवाणुओं को भी पोषण देता है…

Know Amazing Health Benefits of Eating Grapes

Grapes Health Benefits: मोटापा घटाने के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल दूर रखता है अंगूर

Grapes Health Benefits In Hindi: वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया कि खास एंटीऑक्सीडेंट पोलीफेनॉल से भरपूर अंगूर बॉडी फैट को घटाने में सक्षम हैं। यह कमर के आसपास जमी चर्बी को कम करने के साथ ही पेट के अच्छे जीवाणुओं को भी पोषण देता है। अंगूर गरिष्ठ चीजों के दुष्प्रभाव दूर कर पेट दुरुस्त रखने और हाई बीपी, मधुमेह व हृदय रोगों से बचाता है। आइए जानते हैं अंगूर के सेहत भरे फायदाें के बारे में
– अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और पॉलीफिनोल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे यह टीबी, कैंसर, ब्लड इंफेक्शन जैसी घातक बीमारियों में लाभकारी है।

– दिल की बीमारी के लिए भी अंगूर काफी फायदेमंद होता है। जानवरों पर हुए एक शोध में कहा गया है कि अंगूर हृदय में जम रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
– अगर आपको कब्ज की समस्या और खुलकर भूख नहीं लगती तो आपके लिए अंगूर का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है और भूख भी लगती है।
– अंगूर के सेवन से ब्लड प्रेसर की समस्या नहीं होती। किसी को यदि बीपी की समस्या है तो अंगूर खाने से ब्लड प्रेसर कम होगा। क्योंकि अंगूर में मौजूद पोटेशियम की मात्रा रक्त से सोडियम की मात्रा को कम करती है।
– अंगूर का सेवन एलर्जी में भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद ज्वलनशील विरोधी तत्व शरीर से एलर्जी को कम करते हैं।

– अंगूर डायबिटीज में भी लाभकारी है। 2013 में हुए एक शोध में इस बात का दावा किया गया।
– आंखों की सेहत के लिए भी अंगूर में मौजूद पोषक तत्व लाजवाब हैं। शोध के अनुसार, अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और जेएक्सांथिन नामके पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए काफी अच्छे होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो