जानिए आपकी सेहत के लिए नमक की कितनी मात्रा है जरूरी

जब लोग सोडियम का अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं तो ये शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है।

By: विकास गुप्ता

Published: 05 Mar 2020, 07:28 PM IST

कोई भी स्वादिस्ट भोजन नमक के बिना अधूरा होता है। वहीं खाने में ज्यादा नमक मिला दो तो पूरा खाना खराब भी हो सकता है। नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है लेकिन ज्यादा होने पर यह स्वाद और सेहत दोनों को बिगाड़ देता है। अमरीका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के शोध के अनुसार अधिक नमक से उम्र कम होती है और हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है। वहीं नमक की मात्रा जरूरत से कम ली जाए तो ब्लड प्रेशर कम हो जाता है जिससे हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है। दिनभर में व्यक्ति को 5 ग्राम से ज्यादा नहीं करना चाहिए। सोडियम खाना पचाने के साथ ही हमारे पाचन तंत्र को भी अच्छा रखता है। लेकिन जब लोग सोडियम का अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं तो ये शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है।

नमक से ब्लड प्रेशर -
नमक में सोडियम होता है जो शरीर के लिए जरूरी है। लेकिन शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाए तो रक्तसंचार भी बढ़ने लगता है जिससे किडनी प्रभावित होती है और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाती। ऐसे में रक्तधमनियों में तरल के बढ़ऩे से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है।

ध्यान रखें -
ब्लड प्रेशर की दवाओं को नियमित रूप से लें और डॉक्टर के कहने पर ही इन्हें घटाएं या बंद करें।
डॉक्टर के निर्देशानुसार ब्लड प्रेशर की जांच नियमित करवाएं।
खाने में नमक की मात्रा का ध्यान रखें। इसे सामान्य से न ज्यादा लें और न कम।
डाइट में फल, सब्जियां, दूध और दही ज्यादा लें। सोडियमयुक्त आहार जैसे डिब्बाबंद पदार्थ, जंक या फास्ट फूड आदि से परहेज करें। संतुलित खानपान और नियमित व्यायाम से वजन को नियंत्रित रखें।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned