scriptHeart Attack: ये 8 गलतियां हार्ट अटैक का बनती हैं कारण, छोटी सी गलती बन जाएगी जानलेवा | 8 mistakes habbit fooding Triggers Of Heart Attack | Patrika News
रोग और उपचार

Heart Attack: ये 8 गलतियां हार्ट अटैक का बनती हैं कारण, छोटी सी गलती बन जाएगी जानलेवा

Heart Attack Triggers : हार्ट अटैक केवल कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी या दिल से जुड़ी बीमारियों से ग्रस्त लोगों को ही नहीं, बल्कि सामान्य लोगों को भी आ सकता है, अगर वे 8 गलतियां करते हैं।

May 22, 2022 / 10:51 am

Ritu Singh

Heart Attack

Heart Attack: शरीर में दिख रहे हैं ये 5 लक्षण तो आ सकता है हार्ट अटैक, न करें इन लक्षणों को इग्नोर

दिल की बीमारियों (Heart Disease) को ट्रिगर करने वाली ये 8 गलतियां क्या हैं और इनके कारण कैसे हार्ट अटैक का खतरा बनता है, इस खबर में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

हार्ट अटैक का खतरा अब कम उम्र के लोगों में भी खूब नजर आने लगा है। दिल का दौरा कभी भी आ सकता है और इसके लिए कई बार हमारी अनजाने में की गई कुछ भूल भी शामिल होती है। कुछ एक्टिविटी दिल के दौरे (Heart Attack) को ट्रिगर कर सकती हैं तो चलिए जानें क्या हैं ये 8 गलतियां।
हार्ट अटैक को इनविटेशन देने वाली एक्टिविटी -Activities causes Heart Attack

1. बहुत अधिक मेहनत करना
दिल को हेल्दी रखने के लिए मेहनत करना अच्छा है, लेकिन बहुत ज्यादा मेहनत कई बार हार्ट को फेल भी कर सकती है। एक ही बार बहुत ज्यादा करने से न केवल आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाएगा, बल्कि दिल के दौरे के खतरने में भी डाल सकता है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करने के अभ्यस्त नहीं हैं, तो अचानक शारीरिक परिश्रम दिल का दौरा पड़ने का एक संभावित कारण हो सकता है।
2. अत्यधिक ठंडा तापमान या ठंडे पानी से नहाना
अत्यधिक ठंडे तापमान या बहुत ही अधिक ठंडे पानी को अचानक से सिर पर डाल कर नहाने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है। ठंड के संपर्क में आने से धमनियों में संकुचन होता है और इससे ब्लड प्रेशर में अचानक बढ़ जताा है। यह स्थिति दिल के दौरे को ट्रिगर कर सकती है।
3. शारीरिक संबंध बनाने के दौरान खतरा
एक स्ट्रीम यौन सत्र भी हार्ट अटैक को ट्रिगर कर सकता है खासकर उन लोगों में जिन्हें पहले से ही हृदय रोग का खतरा रहा हो। 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए यौन संबंध बनाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना 2.7% बढ़ जाती है।
4. ड्रग्स या शराब
शराब और ड्रग्स अपने आप में दिल के दौरे का खतरा पैदा करते हैं। अगर आप शराब के साथ कुछ चीजें मिक्स कर पीते हैं या दो ड्रग्स को एक साथ लेते हैं तो आपके दिल के दौरे का खतरा दोगुना होगा।
5. नींद की कमी
नींद की कमी मोटापा, बीपी, डिप्रेशन के साथ ही हार्ट अटैक के खतरे से भी जुड़ी है। जो लोग दिन में 6 घंटे से कम सोते हैं, उन्हें दिन में 8 घंटे सोने वाले लोगों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है।
6. ज्यादा मात्रा में भारी भोजन
बहुत अधिक या गरिष्ठ खाना हमेशा खाने की आदत नॉरपेनेफ्रिन का लेवल बढ़ जाता है, जो हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है।

7. माइग्रेन को नजरअंदाज करना
कम उम्र में माइग्रेन भी दिल के दौरे का कारण बन सकता है। जो लोग माइग्रेन के सिरदर्द के दौरान अजीब चीजें देखते, सुनते या महसूस करते हैं, उनमें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए माइग्रेन को कभी हल्के में न लें और इसके लिए लगकर इलाज कराएं। माइग्रेन को नजरअंदाज करना हार्ट फेल का कारण हो सकता है।
8. पॉल्यूशन में रहना
वाहनों से निकलने वाले धूल के छोटे-छोटे कण और धुंआ दिल को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये कण रक्त के थक्के का कारण बनते हैं जो अंततः दिल के दौरे का कारण बन सकते हैं।
तो ध्यान रहे कि अपनी कुछ बीमारियों, खाने पीने की आदत और कंडिशन में सचेत रहकर आप दिल के दौरे से बच सकते हैं।

Home / Health / Disease and Conditions / Heart Attack: ये 8 गलतियां हार्ट अटैक का बनती हैं कारण, छोटी सी गलती बन जाएगी जानलेवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो