Coronavirus in Diabetes: काेराेना संक्रमण को न्योता दे सकती हैं डायबिटीज रोगियों की ये गलतियां

Coronavirus in Diabetes: विशेषज्ञाें के अनुसार ग्लाइकेमिक कंट्रोल (ब्लड-शुगर लेवल) अच्छा रहने से सेकंड्री बैक्टेरियल न्यूमोनिया की आशंका भी कम हो जाती है जो कोविड- 19 का एक प्रमुख कंप्लिकेशन है। इसलिए डायबिटीज राेगियाें काे शुगर लेवल बराबर चेक करते रहना चाहिए। शुगर लेवल को काबू रखकर संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है...

Coronavirus in Diabetes: दुनियाभर में बढ़ते हुए कोरोनोवायरस से अब तक करीब 8000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। और 2 लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। देश में भी करीब 150 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से तीन की मौत हो गई। ऐसे में सभी लाेगाें काे बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर, डायबिटीज राेगियाें काे। क्याेंकि उनकी राेग प्रतिराेधक क्षमता कम हाेती है, जिससे वे जल्दी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

पर्याप्त ब्लड-शुगर लेवल रोकता है संक्रमण
विशेषज्ञाें के अनुसार ग्लाइकेमिक कंट्रोल (ब्लड-शुगर लेवल) अच्छा रहने से सेकंड्री बैक्टेरियल न्यूमोनिया की आशंका भी कम हो जाती है जो कोविड- 19 का एक प्रमुख कंप्लिकेशन है। इसलिए डायबिटीज राेगियाें काे शुगर लेवल बराबर चेक करते रहना चाहिए। शुगर लेवल को काबू रखकर संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है।

संक्रमण को न्योता देते हैं लाईफ स्टाइल डिजिज
एक रिसर्च के मुताबिक, जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों वाले 19% व्यक्ति में कोविड- 19 का गंभीर स्वरूप देखा गया, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। कोविड- 19 पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और चीन के जॉइंट मिशन की रिपोर्ट में इसी तरह की बातों पर जोर दिया गया है।

विशेषज्ञाें के अनुसार डायबिटीज राेगियाें काे अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पोषण युक्त डाइट और पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी है। साथ ही नियमित एक्सरसाइज भी फायदेमंद रहेगी।

COVID- 19: अगर जाने अनजाने ले रहे हैं ये दर्द निवारक गोली, तो फैल सकता है कोरोना : WHO

इन बातों का ध्यान रखें डायबिटिज रोगी ( Healthy Tips For Diabetes Patients )
न छोड़े ब्रेकफास्ट
डायबिटीज के रोगियों को सुबह नाश्ता करना बेहद जरूरी है। इसे न करना उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है। सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। समय से नाश्ता करने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

हेल्दी डाइट लें
हमारा आहार शुगर के लेवल को बहुत हद तक प्रभावित करता है। ऐसे में शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने के लिए आपको अपने आहार में बदलाव करना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में आपको ऐसी ही चीजों को शामिल करना चाहिए जो डायबिटीज के स्तर को कम कर सके।

नियमित जांच
डायबिटीज रोगियों को नियमित तौर पर ब्लड शुगर लेवल की को कराते रहना चाहिए। यदि वे अपने ब्लड शुगर में निरंतर वृद्धि देखते हैं तो उन्हें अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव को कभी नजरअंदाज न करें।

भरपूर नींद लें
नेशनल स्लीप फाउंडेशन (NSF) के मुताबिक कम सोने के कारण भी ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। लेकिन जिस तरह से हमारी दिनचर्या अनियमित हो गई है उस लिहाज से ब्लड शुगर का स्तर लगातार बढ़ता ही जाता है।

Coronavirus Update: खुशखबरी, ये एंटी वायरल दवा, काेराेनावायरस मरीजाें के लिए बनी रामबाण

कारोना से बचाव में ये सावधानी रखें मधुमेह रोगी coronavirus us Prevention Tips For Diabitic )

हाथों की सफाई का रखें ध्यान
विशेषज्ञों ने साबुन-पानी से हाथ थोने, खांसते या छींकते के वक्त सामान्य शिष्टाचार बरतने और संक्रमित व्यक्ति से बिल्कुल दूर रहने जैसी सामान्य सावधानियां बरतने के सुझाव दिए हैं। अगर किसी को कोविड- 19 हो गया हो तो तुरंत संबंधित चिकित्सालय में जानकारी देनी चाहिए।

भीड़भाड़ वाली जगह में जाने से बचें
डायबिटीज के मरीजों को भीड़भाड़ वाली पर जाने जगहों से बचाना चाहिए। क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती है और वह बड़ी आसानी से कोरोना वायरस के कारण संक्रमित हो सकते हैं।

लोगों से न मिलें
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारियों से संक्रमित होने की आशंका अधिक होती है। ऐसे में अगर वह कोरोना वायरस से संक्रमित किसी भी पर्सन के कॉन्टैक्ट में आते हैं तो उन्हें बड़ी आसानी से इसका संक्रमण हो जाएगा। इसलिए कम से कम लोगों से मिले। अगर किसी से मिलना बहुत जरूरी हो तो कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए बताई गई सावधानियों का जरूर पालन करें।

Coronavirus Update: काेराेना के इलाज का दावा कर फंसे बाबा रामदेव, डॉक्टरों ने की प्रतिबंध की मांग

ब्लड शुगर चेक मशीन की सफाई रखें
डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल चेक करने वाली मशीन की सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। मशीन को आप सैनिटाइजर की कुछ बूंदों के जरिए साफ रख सकते हैं। ऐसा करने से संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।

coronavirus
Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned