scriptCovid 4th wave: 6 serious symptoms of corona visible in teeth | Covid 4th wave: दांतों में दिख रहे कोरोना के ये गंभीर लक्षण, बुखार और खांसी भी बढ़ी | Patrika News

Covid 4th wave: दांतों में दिख रहे कोरोना के ये गंभीर लक्षण, बुखार और खांसी भी बढ़ी

6 symptoms of corona in teeth : कोविड शरीर में केवल फेफेड़े ही नहीं, अन्य अंगों को भी प्रभावित करने लगा है। अब कोविड टूथ की समस्याएं तेजी से सामने आ रही हैं। इसमें छह तरह की समस्याएं दांतों में नजर आती हैं।

Published: April 03, 2022 07:45:15 am

कोरोना दांत और मसूड़ों को तेजी से इफेक्ट कर रहा है। ओमीक्रोन के सबवेरिएंट बीए.2 (Omicron BA.2) को माना जा रहा था , लेकिन यूके में New XE variant मिलने के बाद इसे सबसे तगड़ा वेरिएंड माना जाने लगा है। पिछले तीन साल से कोरोना के कई विरिएंट आ चुके हैं। हाल ये है कि पहले जहां कोरोनों में फेफड़ों के डैमेज होते थे अब शरीर का हर अंग प्रभावित होने लगा है। कोरोंना के लक्षण भी बदलते रहर हे हैं। अब सिर्फ बुखार, खांसी या गले में खराश होना या सासं लेने में दिक्कत ही इसके लक्षण नहीं रहे। कान से लेकर पेट और अब दांत पर इसका इफेक्ट दिख रहा है।
covid_teeth_pain.jpg
कोरोना दांत और मसूड़ों को प्रभावित कर रहा है इसलिए इसे 'कोविड टीथ' (COVID Teeth) का नाम दिया गया है। कोराना से संक्रमित रहे करीब 75 प्रतिशत लोगों के अंदर कोविड टीथ की छह तरह की दिक्कत सामने आ रही है।
कोविड टीथ लक्षण

कोविड टीथ में दांतों में समस्या के साथ शरीर के कई और अंग पर भी इसका असर दिखता है। अगर दांत में परेशानी के साथ शरीर में कुछ ऐसे लक्षण नजर आएं तो डॉकटर को जरूर दिखाएं।
  • मसूड़ों में दर्द या लालिमा नजर आना
  • मसूड़ों में खून का थक्का जम जाना
  • जबड़े या दांत में दर्द भारीपन या तेज दर्द
  • दांत का टूटना या किसी दांत का छोटा टुकड़ा टूट जाना
  • बुखार, लगातार खांसी और अत्यधिक थकान
  • मुंह के अंदर फुंसी या फोड़ा होना
मसूड़ों या दांतों में दर्द अगर लगातार बना रहे तो आपको इसे तुंरत डॉक्टर को दिखाना चाहिए, तब तक आप इन घरेलू उपचार से भी दर्द में राहत पा सकते हैं।
  • दर्द को दबाने के लिए आप घरेलू उपचार में लौंग का तेल या लौंग दांत के नीचे दबा सकते हैं।
  • रोज रात में सोने से पहले और कुछ भी खाने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला जरूर करें।
  • नीम के दातुन से दांत साफ करना दांतों ाके स्वस्थ बना सकता है।
  • यदि मसूड़ों में घाव या लालिमा आ गई हो तो फिटकिरी के पानी से कुल्ला करें। ये तुरंत आराम देगा।
डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इनमें से किसी भी सलाह पर अमल करने या किसी तरीके को अपनाने का फैसला आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा। किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाब"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एकनाथ शिंदे ने कहा- यह बालासाहेब के हिंदुत्व और आनंद दिघे के विचारों की जीत हैMaharashtra Political Crisis: शिंदे खेमा काफी ताकतवर, उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किल होगा दोबारा शिवसेना को खड़ा करनासचिन पायलट बोले-गहलोत मेरे पितातुल्य, उनकी बातों को अदरवाइज नहीं लेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.