scriptDangerous Vitamin D Deficiency Bone Pain Fatigue and Depression | Vitamin D deficiency: हड्डियों में दर्द, थकान और उदासी की वजह विटामिन डी की है कमी, ये संकेत दिखते ही हो जाएं सतर्क | Patrika News

Vitamin D deficiency: हड्डियों में दर्द, थकान और उदासी की वजह विटामिन डी की है कमी, ये संकेत दिखते ही हो जाएं सतर्क

Vitamin deficiency: क्या आपकी हड्डियों जोड़ों में दर्द बराबर बना रह रहा है या आप बेहद थका और उदासी सा महसूस कर रहे तो ये आपके शरीर में विटामिन डी की कमी का संकेत है। विटामिन डी अगर शरीर में हद से ज्यादा कम हो जाए तो बहुत सी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Published: May 27, 2022 05:23:43 pm

Vitamin D Deficiency In Body: विटामिन डी की कमी से केवल शारीरिक ही नहीं, मानिसक दुश्वारियां भी पैदा होने लगती हैं हड्डियों के साथ ही ये इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए भीे बेहद जरूरी होती है। तो चलिए जानें कि कैसे पहचाने की शरीर में विटामिन डी की कमी हद से ज्यादा होने लगी है।
Neck, back and shoulder pain
Dangerous Vitamin D Deficiency Bone Pain Fatigue and Depression
बहुत ज्यादा थकान, कमजोरी और हड्डियों में दर्द की समस्या अगर बनी रह रही है तो आपको अपने विटामिन डी की जांच करा लेनी चाहिए। अगर इन समस्याओं के साथ आपको कुछ अन्य दिक्कते भी नजर आती हैं तो डॉक्टर से जरूर मिलें।
विटामिन डी की कमी के प्रारंभिक और गंभीर लक्षण

1 जोड़-जोड़ में दर्द के साथ हड्डियों और पीठ में दर्द का बढ़ना।
2 डिप्रेशन और उदासी सा महसूस होना
3 अचानक से बहुत ज्यादा बाल का झड़ना।
4 मासपेशियों में दर्द और नसों में खिंचाव महसूस होना।
5 फोड़े-फुंसी या घाव देरी से भरना।
6 रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होते जाना और बहुत जल्दी-जल्दी इंफेक्शन होना।
7 नींद आना, सुस्ती और आलस महसूस होना।
8 सांस का फूलना।
विटामिन डी की कमी के कारण

विटामिन डी की कमी के कई कारण होते हैं। कोरोना संक्रमण के बाद भी लोगों में तेजी से इस विटामिन की कमी हुई थी। धूप से बचकर रहने की आदत भी इसकी वजह हो सकती है। साथ ही खानपान में विटामिन डी युक्त चीजों को न लेना भी एक बड़ा कारण है।
शरीर में कितना विटामिन डी होना चाहिए
प्रति मिलीलीटर ब्लड में 20 नैनोग्राम से 50 नैनोग्राम के बीच विटामिन डी होना चाहिए, लेकिन अगर किसी के ब्लड में प्रति मिलीलीटर 12 नैनोग्राम से कम विटामिन डी है तो इसका मतलब है कि उसे तत्काल सप्लीमेंट की जरूरत है।
विटामिन डी के लिए संतरे का जूस खूब पीएं
संतरे के अलावा संतरे का जूस में भी विटामिन डी खूब मिलता है। करीब 250 मिलीलीटर ऑरेंज जूस पीने से 100 IU विटामिन डी प्राप्त होता है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए ये बेस्ट फ्रूट है। इसके अलावा धूप में रहना जरूरी है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में LoC के पास भारतीय जवानों ने दो आतंकियों को किया ढेर, भारी मात्रा में गोला-बारूद जब्तहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाMumbai Building Collapse: कुर्ला कॉम्प्लेक्स हादसे के बाद एक्शन में BMC, इलाके के 3 जर्जर इमारतों को गिराने का आदेशजानिए क्यों ' मुंबई के फैंटम' के नाम से मशहूर थे अरबपति कारोबारी पालोनजी मिस्रीIMD Rain Alert: एक हफ्ते तक बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का पूर्वानुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.