scriptCold Vs Flu: जानिए सर्दी और फ्लू में क्या अंतर होता है | Difference between Cold and Flu | Patrika News

Cold Vs Flu: जानिए सर्दी और फ्लू में क्या अंतर होता है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 02:13:18 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Cold Vs Flu: सर्दी के लक्षण आम तौर पर फ्लू के कारणों की तुलना में मामूली होते हैं, और उनसे गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएं नहीं होती हैं, जो फ्लू से हो सकती हैं। सर्दी और फ्लू दोनों ही वायरस के द्वारा होने वाली बीमारी हैं। सर्दी और फ्लू सभी उम्र के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को प्रभावित कर सकता है।
 

Cold Vs Flu: जानिए सर्दी और फ्लू में क्या अंतर होता है

Difference between Cold and Flu

नई दिल्ली। Cold Vs Flu: आम सर्दी और फ्लू वायरस के कारण फैलते हैं जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को होता है। छोटी बूंदों में श्वास लेना जो वायरस युक्त होती हैं जो हर बार हवा में फैलती हैं जब कोई एक सर्दी या फ्लू से ग्रसित व्यक्ति छींकता है, खांसता है या बोलता है। सामान्य सर्दी की तुलना में फ्लू एक पूरी तरह से अलग वायरस का परिणाम है। फ्लू के लक्षण आमतौर पर सामान्य सर्दी के लक्षणों की तुलना में बहुत खराब होते हैं और फ्लू से निमोनिया, जीवाणु संक्रमण और यहां तक कि मृत्यु सहित गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। तनाव और नींद की कमी से सर्दी और फ्लू को पकड़ने का मौका बढ़ जाता है।
यह भी पढ़े: अपनी हाथों में होने वाली झनझनाहट या सूनापन को गंभीरता से लें, हो सकती है ये गंभीर बीमारी का संकेत

सर्दी और फ्लू में अंतर

सर्दी और फ्लू दोनों वायरल संक्रमण होते हैं जो नाक, गले, वायुमार्ग और साइनस को लक्षित कर सकते हैं, लेकिन वे समान नहीं हैं। सामान्य सर्दी की तुलना में फ्लू एक पूरी तरह से अलग वायरस का परिणाम है। एक सामान्य सर्दी के साथ बुखार होने की संभावना कम होती है। दूसरी ओर, फ्लू के साथ, ज्यादातर लोगों को 100-102 डिग्री या इससे अधिक बुखार का अनुभव होगा, खासकर बच्चों को। सर्दी और फ्लू सभी उम्र के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को प्रभावित कर सकता है।

सर्दी और फ्लू के लक्षण :

सामान्य सर्दी सबसे आम बीमारियों में से एक है, जो वयस्कों को सालाना 2-4 बार औसतन और बच्चों को हर साल औसतन 3-8 बार प्रभावित करती है। सामान्य सर्दी के लक्षण अधिक मामूली होते हैं और अक्सर गले में खराश से शुरू होते हैं , और इसमें एक बहती या भरी हुई नाक शामिल होती है। ज्यादातर लक्षण गर्दन के ऊपर होते हैं। सर्दी के लक्षण धीरे-धीरे आते हैं और आमतौर पर लगभग एक सप्ताह तक चलते हैं।
यह भी पढ़े: अगर आपके भी पैरों में सूजन है तो उससे राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

फ्लू के लक्षण आमतौर पर बहुत अधिक गंभीर होते हैं। फ्लू आपको तेजी से और जोर से मारता है और आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है। फ्लू के साथ बुखार 100-104⁰F, शरीर में दर्द, भूख में कमी, मतली, उल्टी और दस्त, अत्यधिक थकान और सूखी खांसी जैसे लक्षण अधिक तीव्र होते हैं। फ्लू के लक्षणों में 2 से 5 दिनों में सुधार होना शुरू हो सकता है, लेकिन आप एक सप्ताह या उससे अधिक समय तक कमजोर महसूस कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो