scriptWater kept in a copper vessel is very beneficial for health | Health Tips: सेहत के लिए बेहद गुणकारी है तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी, जानें इसके फायदे | Patrika News

Health Tips: सेहत के लिए बेहद गुणकारी है तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी, जानें इसके फायदे

Health Tips: भारतीय परंपरा के अनुसार चली आ रही चीजों को कई मेडिकल रिपोर्टों में सही माना गया है। हमारे पूर्वजों द्वार अपनाए गए तरीको को हम छोड़े जा रहे हैं। अगर हम उन तरीकों को अपनाए तो हमारे शरीरी को कई फायदे होंगे।

Published: August 04, 2021 10:46:42 pm

Health Tips: भारतीय परंपरा के अनुसार चली आ रही चीजों को कई मेडिकल रिपोर्टों में सही माना गया है। हमारे पूर्वजों द्वार अपनाए गए तरीको को हम छोड़े जा रहे हैं। अगर हम उन तरीकों को अपनाए तो हमारे शरीरी को कई फायदे होंगे। इसी तरह का एक तरीका है तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीना। आपको बता दें कि मेडिकल स्टडीज में साबित हुआ है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद भी कहता है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से कई तरह की बीमारियों का खतरा टलता है।

health tips

यह भी पढ़ें

लोहे के बर्तन में पका हुआ खाना खाने से शरीर में नहीं होगी आयरन की कमी

हम आपको बता रहे हैं तांबे के बर्तन में रखे पानी को रोज सुबह पीने के दस फायदे-

1. तांबे के बर्तन में रखे पानी में यूरिक एसिड पाया जाता है। यह जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण की तरह काम करता है।

2. तांबे में मौजूद कॉपर थायरेक्सिन हार्मोन को कंट्रोल करता है। इससे थायरॉयड का खतरा टलता है।

3. तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से एसिडिटी व गैस की समस्या से निजात मिलती है और डाइजेशन सुधरता है।

यह भी पढ़ें

कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने से पहले जरूर जान लें ये ख़ास बातें, नहीं त्वचा हो सकती है खराब

4. तांबे के बर्तन में कम से कम आठ घंटे रखे पानी को पीने से एनिमिया और खून की कमी दूर होती है। इसमें मौजूद कॉपर आपके शरीर में खून की कमी को दूर करने में कारगर साबित होता है।

5. इस बर्तन में रखे पानी को पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हॉर्ट में मजबूती आती है। दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए तांबे के बर्तन में रखे पानी को जरूर पीए।

6. तांबे के बर्तन में रखे पानी में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है जो उम्र के असर को कम करने के साथ-साथ कैंसर से लड़में में भी सहायक होता है।

यह भी पढ़ें

अदरक और नींबू का रस झड़़ते बालों के लिए है औषधि, ऐसे करें इस्तेमाल

7. इस बर्तन में रखे पानी को पीने से वजन भी कम होता है।

8. तांबे में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पानी में मौजूद खराब बैक्टीरिया को खत्म करके डायरिया, लूज मोशन और पीलिया जैसी बीमारियों से बचाता है।

9. तांबे में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण घाव को भरने में सहायक होते हैं।

10. तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से बालों का झड़ना भी कम होता है।

यह भी पढ़ें

जल्दी से वजन कम करने की सोच रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये जानकारी, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाpm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडीसचिन तेंदुलकर के नाक से बह रहा था खून, फिर भी बोला- 'मैं खेलेगा'नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में 21-23 जनवरी तक बारिश की संभावना: मौसम विभाग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.