Wheat Allergy: गेंहू खाने से होती है ये गंभीर बीमारी

Wheat Allergy: गेंहू खाने से होती है ये गंभीर बीमारी
Wheat Allergy: गेंहू खाने से होती है ये गंभीर बीमारी

Wheat Allergy In Hindi: व्हीट एलर्जी यानी ग्लूटेन से एलर्जी (सीलिएक डिजीज) एक ऐसा रोग है जो एचआईवी एड्स से कहीं अधिक पैमाने पर फैला हुआ है...

Wheat Allergy In Hindi: व्हीट एलर्जी यानी ग्लूटेन से एलर्जी (सीलिएक डिजीज) एक ऐसा रोग है जो एचआईवी एड्स से कहीं अधिक पैमाने पर फैला हुआ है लेकिन जागरुकता की कमी के चलते इस बीमारी से पीड़ित बच्चों का न तो पूरा विकास हो पाता है और न ही सही इलाज।

क्या है ग्लूटेन एलर्जी ( What Is Gluten Allergy )
यह एक आटो-इम्यून रोग है जिसमें शरीर का प्रतिरोधी तंत्र अपने ही प्रोटीन के खिलाफ एंटीबॉडीज बनाना शुरू कर देती है। गेहूं, जौ व रागी में ग्लूटेन होता है। जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी है उनमें यह छोटी आंत को नुकसान पहुंचाती है।

लक्षण ( Wheat Allergy Symptoms )
इसके लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ सामान्य लक्षणों की बात करें तो इसके पेशंट की लंबाई कम होती है, वजन नहीं बढ़ पाता। उनमें डायरिया, एनीमिया और हड्डियों की कमजोरी, दस्त या कब्ज, पेट दर्द और चक्कर आना, महिलाओं में मासिक धर्म का अनियमित होना, त्वचा पर निशान बनना जैसे लक्षण हो सकते हैं।

ध्यान रखें ( Gluten Allergy Treatment ): इस बीमारी से पीड़ित लोगों को बिस्किट, रोटी, ब्रेड या कोई भी ऐसी चीज नहीं खानी चाहिए जिसमें ग्लूटेन हो। गेहूं, जौ और रागी के अलावा रोगी कुछ भी खा सकता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned