script

अक्षय तृतीया विशेष : सोना खरीदते समय करें ये 10 काम, हमेशा आप पर रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Published: May 06, 2019 12:17:37 pm

Submitted by:

Soma Roy

अक्षय तृतीया पर पूजन का शुभ मुहूर्त 05:40 से लेकर दोपहर 12:17 बजे तक है
अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी जी का खास मंत्र पढ़कर सोने की खरीदारी करने से लाभ होगा

akshay tritiya gold

अक्षय तृतीया विशेष : सोना खरीदते समय करें ये 10 काम, हमेशा आप पर रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

नई दिल्ली। वैशाख मास की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है। हिंदू धर्म में इसकी विशेष मान्यता है। कहते हैं कि इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से दीवाली के बराबर ही फल मिलता है। इस बार यह पर्व 7 मई को है। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना अच्छा माना जाता है। कहते हैं इससे मां लक्ष्मी की आप पर कृपा होती है। अगर इस दिन सोना खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो दोगुना लाभ हो सकता है।
अक्षय तृतीया विशेष : राशिनुसार करें इन चीजों की खरीदारी, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

1.हिंदू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया की शुरुआत 7 मई की सुबह 03:17 बजे से होगी, जो कि 8 मई की रात को 2:17 बजे तक रहेगी।
2.इस बार अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने एवं पूजन का शुभ मुहूर्त 7 मई की सुबह 05:40 से लेकर दोपहर 12:17 बजे तक है।

3.अक्षय तृतीया का शुभ फल प्राप्त करने के लिए इस दिन सुबह स्नान के बाद हाथ में जल लेकर व्रत का संकल्प करें। इसके बाद सूर्य देव को तांबे के कलश से अघ्र्य दें। ऐसा करने से आपकी किस्मत चमकेगी।
4.हिंदू धर्म के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदकर घर लाने से व्यक्ति की तरक्की होती है। चूंकि इस बार यह पर्व शुभ नक्षत्र में पड़ रहा है ऐसे में सोना खरीदने से घर में मां लक्ष्मी का हमेशा के लिए वास हो सकता है।
5.जो लोग अमीर बनना चाहते हैं उन्हें अक्षय तृतीया के दिन सोने की वस्तु लाकर विष्णु जी एवं मां लक्ष्मी के चरणों के पास रखनी चाहिए। इसके बाद शाम को पूजा करनी चाहिए। इससे धन की वृद्धि होगी।
अक्षय तृतीया : मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा में शामिल करें ये 5 चीजें, चमक उठेगी किस्मत

6.सोने को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इसे खरीदने पर इसे लाल रंग के रेशमी कपड़े में लपेटकर लाएं। इससे माता लक्ष्मी की आप पर हमेशा कृपा रहेगी।
7.सोने को चमकीला धातु माना जाता है, इसलिए अक्षय तृतीया के दिन इसे धारण करने से आपकी किस्मत भी चमक सकती है। इससे आपका सूर्य ग्रह मजबूत होगा।

8.अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदकर घर लाने पर इसे गंगाजल से शुद्ध कर लें। अब इसे पूजा स्थान पर रख लें। इससे घर में सुख-समृद्धि आएगी।
9.अक्षय तृतीया के दिन सोने के आभूषण पहनने से नवग्रह शांत रहते हैं। साथ ही आपके बिगड़े हुए काम बनने लगेंगे।

10.अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदते समय ‘ॐ श्रीं श्रियै नम:।।’ मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की किस्मत चमक जाएगी। इससे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो