मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, रोजाना खाली पेट पिएं इस चीज का पानी

मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, रोजाना खाली पेट पिएं इस चीज का पानी

Soma Roy | Updated: 26 Mar 2019, 03:50:40 PM (IST) दस का दम

  • मेथी को चबाने से गैस्ट्रिक की दिक्कत दूर होती है, इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है
  • ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है, इससे रंगत में निखार आता है

नई दिल्ली। लोग वजन बढ़ने पर सबसे ज्यादा परेशान पेट की चर्बी को लेकर होते हैं। क्योंकि तोंद निकलने से न सिर्फ वे बेड़ौल दिखेंगे, बल्कि इससे उन्हें कई बीमारियां भी हो सकती हैं। अगर आप इन सबसे बचना चाहते हैं तो आपके लिए मेथी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। ये चर्बी को गलाने के अलावा पाचन क्रिया की दूसरी दिक्कतों को दूर करने में भी असरदार होता है।

सांप के जहर को चुटकियों में बेअसर कर देगा ये पौधा, ऐसे करें इस्तेमाल

1.मेथी में एंटीमाइक्रोबायल, एंटीआक्‍सीडेंट, एंटीडाइबेटिक और एंटीट्यूमोरिजेनिक गुण होते है। इसे रात में भिगोकर रख दें। अब सुबह इसे छानकर इसका पानी पी लें। ऐसा नियमित तौर पर करने से पेट की चर्बी आसानी से गल जाएगी।

2.ये वजन कम करने में भी असरदार साबित होता है। रोजाना खाली पेट भीगी हुई मेथी चबाने से गैस्ट्रिक की दिक्कत दूर होती है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। नतीजतन खाना ठीक से पचता है और मोटापा कम होता है।

3.मेथी में बहुत से एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

4.इसमें नाइट्रोजन, और पोटेशियम अच्‍छी मात्रा होती है। इसके नियमित सेवन से हार्निया की दिक्कत नहीं होती है।

5.जो पुरुष पिता बनने में अक्षम होते हैं उनके लिए भी मेथी रामबाण का काम करता है। रोजाना इसे मिश्री के साथ लेने पर शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है।

ये छोटी-सी पत्ती दिलाएगी गंजेपन से छुटकारा, इन बीमारियों में भी होगा फायदा

6.मेथी में एस्‍ट्रोजेन, डायोजजेनिन और इससोफ्लावोन जैसे यौगिक होते हैं। जो मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

7.मेथी में उपस्थित घुलनशील फाइबर पेट की सूजन को कम कर सकते है जिससे आपकी भूख दवाने और वजन घटाने में फायदा होता है।

8.मेथी के बीजों का सेवन करने से लिपोप्रोटीन (lipoprotein) या खराब कोलेस्‍ट्रोल कम होता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

9.मेथी में गैलेक्‍टोमैनन (galactomannan) प्राकृतिक घुलनशील फाइबर होता है जो रक्‍त में शर्करा के अवशोषक की प्रक्रिया को ठीक रखता है। इससे डायबिटीज में आराम मिलता है।

10.मेथी में म्‍यूसीज (mucilage) होता है यह एक चिपचिपा (gooey) पोषक पदार्थ होता जो आपकी त्वचा को शुष्क होने से बचाता है। इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और निखार आता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned