script

50 की उम्र में भी दिखना हो 25 का तो करें गुड़ का इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 11, 2019 05:33:21 pm

Submitted by:

Soma Roy

गुड़ में एंटी आॅक्सिडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं, ये त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करते हैं
गुड़ को अदरक के साथ खाने से जोड़ों के दर्द में लाभ होता है, ये सर्दी-जुकाम के लिए भी अच्छा है

gud ke fayde

50 की उम्र में भी दिखना हो 25 का तो करें गुड़ का इस्तेमाल

नई दिल्ली। बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले त्वचा पर दिखता है। जिसके चलते झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगते हैं। बुढ़ापे के इस प्रभाव को कम करने के लिए गुड़ का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। इसे आप अपने खाने में शामिल करने के अलावा इसके फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी दे सकता है मौत को बुलावा, हो सकते हैं ये नुकसान

1.गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो फ्री रैडिक से लड़ने में मदद करता है। इसलिए रोजाना थोड़ा गुड़ खाने से झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।
2.गुड़ खाने से चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स आदि दूर होते हैं। आप चाहे तो इसे फेस पैक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच गुड़ में 1 चम्मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी और थोड़ी गरम ग्रीन टी पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगा रहनें। अब सामान्य पानी से चेहरा धो लें।
3.गुड़ में मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर बनाए गए पेस्ट को बालों में लगाने से ये घने, मुलायम और रेशमी बनते हैं। इससे बालों की चमक भी बढ़ती है।

4.गुड़ में मिनरल्स और विटामिन्स होने के कारण यह क्लींजर का अच्छा काम करता है। गुनगुने पानी में गुड़ मिलाकर लेने से त्वचा के पोर्स में मौजूद गंदगी निकल जाती है। जिससे स्किन चमकदार लगती है।
5.गुड़ की चाय पीने या इसे चबाकर खाने से कब्ज की शिकायत दूर होती है। क्योंकि ये खाने को पचाने में बहुत उपयोगी साबित होता है। इसे खाने से गैस नहीं बनती है।

तांबे के जग में पानी पीने से पेट की दिक्कत ही नहीं कैंसर से भी मिलेगा छुटकारा
6.गुड़ एक तरह का प्राकृतिक रक्त शोधक है। इसलिए रोजाना इसे खाने से खून साफ होता है। जिससे कील-मुंहासे, काले धब्बे एवं अन्य त्वचा संबंधित कोई बीमारी नहीं होती है।

7.गुड़ खाने से खून की कमी यानि एनीमिया नामक बीमारी से भी बचाव होता है। चूंकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिडेंट्स होते हैं, इसलिए ये शरीर को स्वस्थ रखते हैं।
8.गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है। इससे गले की खराश भी ठीक होती है।

9.गुड़ और अदरक में एंटी हीलिंग और एंटी बॉयोटिक नामक तत्व होते हैं। इसलिए रोजाना गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।
10.रोजाना रात को सोने से पहले दूध में गुड़ डालकर खाने से अच्छी नींद आती है। साथ ही कमजोरी भी दूर होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो