scriptहर संकट से बचाएंगे हनुमान जी, बस मंगलवार के दिन करने होंगे यह काम | keeping hanuman yantra in home is very beneficial | Patrika News

हर संकट से बचाएंगे हनुमान जी, बस मंगलवार के दिन करने होंगे यह काम

Published: Apr 09, 2019 09:00:03 am

मंगलवार के यह उपाय बहुत ही उपयोगी हैं।
इन उपायों को करने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है।
हनुमान जी बहुत जल्दी कृपा करते हैं।

hanuman ji

हर संकट से बचाएंगे हनुमान जी, बस मंगलवार के दिन करने होंगे यह काम

नई दिल्ली। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ और कल्याणकारी दिन माना जाता है। इस दिन राम भक्त हनुमान जी की पूजा करनी उपयोगी मानी गई है। मंगलवार के दिन हनुमान जी का स्मरण करने से जल्दी ही सफलता मिलती है और हर कार्य बिना रूकावट के पूरे होते हैं। वहीं मंगलवार के दिन अगर आप यह उपाय कर लेते हैं तो आपको निश्चित तौर पर इसका फायदा मिलेगा और आपका भाग्य चमक जाएगा।

1.मंगलवार के दिन घर में हनुमान यंत्र की स्थापना करना बहुत शुभ माना जाता है इसके परिणाम स्वरूप व्यक्ति पर हमेशा हनुमान जी की कृपा रहती है।

2.मंगलवार को हनुमान जी की पूजा के बाद घर में हनुमान यंत्र की स्थापना करने से आपको जल्दी ही इसके सकारात्मक परिणाम नज़र आने लगेंगे।

3.हनुमान जी के यंत्र को स्थापित करने के बाद प्रत्येक मंगलवार को यंत्र के निकट बैठकर हनुमान चालिसा पढनी चाहिए इस उपाय से जल्दी ही आपकी हर इच्छा और मनोकामना पूरी होती है।

4.हनुमान यंत्र के निकट सरसों के तेल, चमेली के तेल या फिर देसी घी का दीपक ज़रूर जलाएं यह एक अचूक उपाय है हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए।

5.हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भगवान श्री राम के नाम का 108 बार जाप करना अत्यंत लाभकारी माना जाता है इसलिए यह कार्य ज़रूर करें।

यह भी पढ़ें

भगवान शंकर को बहुत प्रिय हैं यह चीज़ें, प्रत्येक सोमवार इन्हे शिवलिंग पर अर्पण करने से मिलता है लाभ

hanuman yantra

6.भगवान हनुमान जी के यंत्र पर सिंदूर अर्पण करना अत्यंत उपयोगी माना जाता है इसी के साथ घर से निकलते समय स्वयं भी माथे पर हनुमान जी के सिंदूर के तिलक करके निकलें।

7.यंत्र पर सुंगधित केवड़े का इत्र चढ़ाएं गुलाब के फूल और गुलाब की माला चढ़ाएं आपकी हर इच्छा और मनोकामना हनुमान जी जल्दी ही पूरी करेंगे।

8.मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना भी एक बहुत अच्छा उपाय है जिससे हनुमान जी आपसे बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं।

9.इन उपायों को मंगलवार के अलावा शनिवार के दिन भी कर सकते हैं क्योंकि मंगल और शनि दोनों ही दिन हनुमान जी की पूजा के लिए शुभ माने जाते हैं।

10.जिस व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा रहती है उसका सम्पूर्ण जीवन सकारात्मकता से भरा रहता है साथ ही उसे किसी भी प्रकार का दोष नहीं लगता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो