scriptदेश में 18 हजार टन प्याज का स्टॉक सड़ा, राज्यों ने सिर्फ 2000 टन खरीदा | 18000 tons onion stocks rotten in country, states bought only 2000 ton | Patrika News

देश में 18 हजार टन प्याज का स्टॉक सड़ा, राज्यों ने सिर्फ 2000 टन खरीदा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2020 10:45:20 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

अगले 15 दिनों में 18 हजार टन से ज्यादा और आएगा विदेशों से प्याज
एमएमटीसी ने करीब 40,000 टन प्याज का आयात करने के सौदे किए
घरेलू प्याज के बाजारों में आने से विदेशी प्याज की डिमांड हुई कम

Onion Stock

18000 tons onion stocks rotten in country, states bought only 2000 ton

नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ( Union Minister of Consumer Affairs, Food and Public Distribution Ram Vilas Paswan ) ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार के स्टॉक में आयातित प्याज सड़ रहा है और राज्यों ने प्याज लेने से मना कर दिया है। पासवान ने एक प्रेसवार्ता में कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक 18,000 टन प्याज का आयात किया है, जिसमें से सिर्फ 2,000 टन राज्यों ने खरीदा है, बाकी प्याज पड़ा हुआ है। पिछले कुछ दिनों से देश के बाजारों में प्याज की घरेलू आवक बढऩे के कारण कीमतों में गिरावट आई है, जिसके बाद आयातित प्याज की मांग कमजोर पड़ गई। कारोबारियों ने बताया कि विदेशी प्याज का जायका देसी प्याज जैसा नहीं है, इसलिए उपभोक्ता विदेशी प्याज खरीदना नहीं चाहते हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : राहत पर लगा ब्रेक, पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

कीमतों में हो गया था इजाफा
मानसून के आखिरी दौर में देश में हुई भारी बारिश से प्याज की फसल खराब होने के कारण पिछले साल के आखिरी तीन महीनों में प्याज के दाम में बेहद इजाफा हो गया, जिसके बाद केंद्र सरकार ने करीब एक लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला लिया ताकि उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों को काबू किया जा सके। सरकार के आदेश पर विदेश व्यापार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी एमएमटीसी ने करीब 40,000 टन प्याज का आयात करने के सौदे किए, लेकिन विदेशों से प्याज आने पर कीमतों में नरमी आ गई है, जिसके कारण राज्यों ने आयातित प्याज खरीदने से हाथ खड़े कर दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः- एक महीने में दो एयरलाइंस कंपनियां शुरू करने जा रही हैं नए रूट्स

इस महीने और आएगा 18 हजार टन प्याज
केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय में सचिव अविनाश श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल ने केंद्र सरकार से प्याज खरीदा है। श्रीवास्तव के अनुसार अब तक 18,000 टन प्याज विदेशों से आ चुका है और 4,000 टन अगले 16 जनवरी तक आएगा। इसके बाद 25 जनवरी तक 9,000 टन और 30 जनवरी तक 4,000-5,000 टन प्याज विदेश से आने की संभावना है। देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में प्याज का खुदरा दाम बीते महीने जहां 150 रुपए प्रति किलो तक चला गया था वहां यह अब 40-80 रुपए किलो बिक रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो