जो बाइडेन सिर्फ 'बोलकर' ही कर लेते हैं लाखों डॉलर की कमाई, जानिए कैसे

  • फोर्ब्स के अनुमान के अनुसार बाइडन के पास है 9 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति
  • किताबों से मिलने वाली रॉयल्टी, संघीय पेंशन से भी कमाते हैं लाखों-करोड़ों डॉलर

By: Saurabh Sharma

Published: 21 Jan 2021, 09:06 AM IST

नई दिल्ली। जो बाइडेन अमरीका के 46वें राष्ट्रपति की शपथ ले चुके हैं। अमरीका इस सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति की राह कभी आसान नहीं रही। उन्होंने अमरीका के राजनीतिक गलियारों में मिडिल क्लास मैन के नाम से ही जाना जाता है। खैर मौजूदा समय में वो करोड़पति से कम नहीं। अपने 2020 के राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत में बाइडन ने 2016, 2017 और 2018 की वित्तीय जानकारी के साथ-साथ राज्य और संघीय कर रिटर्न का भी खुलासा किया। जिसके आधार पर फोब्र्स का अनुमान है कि उनकी कुल संपत्ति 9 मिलियन डॉलर है। आपको जानकारी हैरानी होगी कि वो अपनी बोलने की कला सके लाखों डॉलर कमाते हैं। उनकी लिखी गई किताबों के प्रकाशन से उन्हें रेवेन्यू आज भी प्राप्त होता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वो किस तरह से कमाई करते हैं।

सीनेट से उपराष्ट्रपति बनने तक इस तरह से बढ़ी सैलरी
सीनेट के रिकॉर्ड के अनुसार जो बाइडेन की सीनेट के तौर पर उनका वेतन 42,500 डॉलर प्रति वर्ष से बढ़कर 1,74,000 डॉलर प्रति वर्ष हुआ। जब उन्हें उपराष्ट्रपति चुना गया, तो उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हुई और उनकी सालाना सैलरी लगभग 2,30,000 डॉलर प्रति वर्ष हो गई। हाल ही में आई सीबीएस की रिपोर्ट के अनुसार नवंबर 2009 में जो बाइडन की कुल संपत्ति 30,000 डॉलर से कम थी, लेकिन राष्ट्रपति ओबामा के बाद नंबर दो पर यानी उप राष्ट्रपति पद का कार्यकाल काफी आकर्षक रहा।

बाइडेंस ने दी थी कमाई की जानकारी
जब बाइडेन ने 2019 के जुलाई में अपने वित्तीय खुलासे जारी किए, तो उन्होंने दिखाया कि उन्होंने और उनकी पत्नी जिल ने 2017 और 2018 में 15 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की थी। विशेष रूप से, बाइडेंस ने 2017 में लगभग 11 मिलियन डॉलर और 2018 में 4.6 मिलियन डॉलर की समायोजित सकल आय की सूचना दी। उसमें से सबसे ज्यादा कमाई फ्लैटरोन बुक्स के साथ बहु-पुस्तक सौदे से आता है, जिसकी रकम प्रति सप्ताह 8 मिलियन डॉलर प्रति प्रकाशक थी। वहीं एक बड़ी आय अपनी स्पीकिंग स्किल्स से भी अर्जित की।

यह भी पढ़ेंः- देश में रिकॉर्ड लेवल पर पेट्रोल के दाम, जानिए आज कितनी चुकानी होगी कीमत

स्पीकिंग स्कील्स से करते हैं कमाई
एपी की रिपोर्ट के अनुसार बाइडेन स्पीकिंग स्कील्स से भी बड़ी रकम कमाते हैं। वो बोलने के लिए 190,000 डॉलर तक लेते हैं। जिसकी शुरुआत 40,000 डॉलर से होती है। इसके अतिरिक्त, बाइडेन ने यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया के सेंटर फॉर डिप्लोमेसी एंड ग्लोबल एंगेजमेंट में प्रोफेसर के रूप में 5,40,000 डॉलर भी कमाए। फोब्र्स के अनुसार, डेलावेयर में बाइडेंस के दो घरों की संयुक्त कीमत 4 मिलियन डॉलर है। जानकारी के अनुसार उनके पास नकद और निवेश 4 मिलियन डॉलर या उससे अधिक है। साथ ही 1 मिलियन डॉलर संघीय पेंशन भी है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned