scriptजल्द होगा SELF RELIANT पैकेज के दूसरे हिस्से का ऐलान, मोदी सरकार ने आज बांटे लगभग 6 लाख करोड़ | Modi Govt Announced Corona relief stimulus package ONE MORE IS ON WAY | Patrika News

जल्द होगा SELF RELIANT पैकेज के दूसरे हिस्से का ऐलान, मोदी सरकार ने आज बांटे लगभग 6 लाख करोड़

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2020 10:00:15 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

आर्थिक पैकेज की आखिरी किस्त अभी बाकी
सरकार ने बांटे लगभग 6 लाख करोड़
बड़े उदयोगधंधों के लिए हो सकती है घोषणा

MODI NIRMALA SITHARAMAN

MODI NIRMALA SITHARAMAN

नई दिल्ली: मोदी सरकार ( modi govt ) के 20 लाख करोड़ के पैकेज की आखिरी किस्त मिलनी अभी बाकी है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज वित्त मंत्री ( finance minister ) द्वारा की गई घोषणाओं का हिसाब लगाएंगे तो आपको पता चलता है कि सरकार ने अर्थव्यवस्था के विभिन्न उद्योगों को आज लगभग 5 लाख करोड़ की आर्थिक मदद ( economic relief package ) का ऐलान किया है और नौकरी पेशा ( salaried ) लोगों को लिए अतिरिक्त पीएफ योगदान ( PF contribution ) की घोषणा। जिसका कुल खर्च कितना आएगा। इसका हिसाब सरकार ने नहीं दिया है। जिसका मतलब होता है कि सरकार अभी एक और पैकेज ला सकती है।

20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज से किसे हुआ फायदा, क्या है मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक ?

बड़े उद्योग धंधो के लिए होगी आखिरी किस्त ?

वित्त मंत्री ने इस बात का ब्योरा दिया कि पहले चरण में किन सेक्टर को राहत दी जा रही है. वित्त मंत्री ने MSME से लेकर, रियल एस्टेट कंपनियों और आम करदाताओं तक को राहत दी है। इसे देखते हुए उम्मीद जताई जा सकती है कि आने वाला पैकेज बड़े उद्योगपतियों को राहत देने वाला हो सकता है।

आज किन सेक्टरों को मिली राहत-

आज के पैकेज में सबसे ज्यादा फोकस msme सेक्टर पर रहा। सरकार ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के अपने संकल्प के तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग को 3 लाख करोड़ के बिना गारंटी के लोन की घोषणा की । इसे मोदी सरकार का सबसे बड़ा और सराहनीय कदम माना जा रहा है। इसके सिवाय सरकार ने किसा सेक्टर को क्या दिया इस बात की जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो