President Ramnath Kovind ने अभिभाषण में कहा - किसानों के लिए सालाना 90 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार

  • President Ramnath Kovind ने फार्म प्रोडक्टिविटी को 25 खरब रुपये बनाने पर दिया जोर।
  • PM Kisan Scheme के तहत सालाना 90 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार।

By: Ashutosh Verma

Published: 20 Jun 2019, 03:02 PM IST

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President ramnath kovind ) ने गुरुवार को घोषणा किया कि सरकार 25 खरब रुपये फार्म प्रोडक्टिविटी ( Farm Productivity ) बढ़ाने के प्लान पर काम कर रही है। इसके तहत सरकार किसानों की आय ( Farmers Income ) बढ़ाने के लिए सालाना 90 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। गुरुवार को संसद ( parliament ) के दोनों सदनों ( Joint session ) को संबोधित करते राष्ट्रपति ( President ) ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था ( economy ) को दुरुस्त करना और किसानों की हालत को बेहतर करना नरेंद्र मोदी सरकार ( Narendra Modi Government ) की दूसरे कार्यकाल में प्रमुख प्राथमिकताएं हैं।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर सरकार का जोर

राष्ट्रपति कोविंद के इस संबोधन से एक बात साफ तौर पर नजर आती है कि नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ( NDA government ) लगातार दूसरी बार सत्ता में आने के बाद किसानों की माली हालत बेहतर करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। आगामी महीनों में सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था ( Rural Economy ), पानी की संकट से लेकर आम आदमी को सशक्त बनाना चाहती है।

President Ramnath Kovind ने कहा- तीन तलाक और हलाला जैसी कुरीतियों को खत्म करना जरूरी

अंतरिम बजट 2019 में सरकार ने की थी पीएम किसान स्कीम की घोषणा

रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन में कहा, "मजबूत ग्रामीण सेक्टर के दम पर ही अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ सकती है। केंद्र सरकार इसी पर काम कर रही है। ग्रामीण उत्पादकता को बढ़ाने के लिए 25 खरब रुपये का निवेश किया जाएगा। सरकार प्रधानमंत्री किसान स्कीम के तहत सालाना 90 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।" इस स्कीम की घोषणा सरकार ने अंतरिम बजट ( Interim budget ) में किया था। अंतरिम बजट में सरकार ने इस स्कीम के लिए 75 हजार करोड़ रुपये आवंटित किया था। उम्मीद की जा रही है कि सरकार कैबिनेट बैठक ( cabinet meeting ) में इस स्कीम के तहत आवंटन राशि को और भी बढ़ा सकती है।

Congress on Ramnath Kovind Speech: NRC को सही तरीके से लागू करे सरकार

इन अहम मुद्दों पर भी जोर देना जरूरी

राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि पानी की संकट की वजह से मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई स्वच्छ भारत अभियान में भी दिक्कतें आ रही हैं। कोविंद ने कहा मोदी सरकार को यह प्रचंड आम जनता द्वारा इसलिए दिया गया है ताकि वो विकास की रफ्तार को और तेज कर दे। राष्ट्रपति ने युवाओं को अधिक से अधिक मौके देने और 21वीं सदी के हिसाब से इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसीत करने पर जोर दिया जाना चाहिए।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned