Sebi Chief का बड़ा बयान, India को 5 Trillion Economy बनाने में मदद करेगा Equity Market

  • FICCI 17th Annual Capital Market Conference में Sebi Chairman ने दिया बड़ा बयान
  • कहा, Equity Market प्रणाली मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह तैयार

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Jul 2020, 04:02 PM IST

नई दिल्ली। शेयर बाजार नियामक सेबी प्रमुख अजय त्यागी ( Sebi Chairman Ajay Tyagi ) की ओर आज बुधवार को बड़ा दिया है। सेबी प्रमुख ( Sebi Chairman ) ने फिक्की के 17वें वार्षिक कैपिटल मार्केट कॉन्फ्रेंस 'सीएपीएएम2020' ( FICCI 17th Annual Capital Market Conference ) को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय इक्विटी बाजार ( Equity Market ) देश को पांच ट्रिलियन डाॅलर की इकोनाॅमी ( 5 Trillion Dollar Economy ) का लक्ष्य हासिल करने में मदद के लिए पूरी तरह से तैयार है। त्यागी ने कहा कि इक्विटी मार्केट सिस्टम ( Equity Market System ) मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह तैयार है।

आपको बता दें कि बीते कुछ हफ्तों में भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो बाजार बढ़त इस बात का संकेत है कि पूंजी बाजार अब कोरोना वायरस के असर बाहर आता जा रहा है। आपको बता दें कि आज के रुझान को छोड़ दें तो बीते पांच दिनों से शेयर बाजार में काफी तेजी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- New Delhi से New York आैर London से Europe तक क्यों फैल रही है चांदी की चमक?

देश को 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनाएंगे
फिक्की द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सेबी प्रमुख अजय त्यागी ने कहा कि देश का इक्विटी बाजार भारत को 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने में पूरी तरह से सक्षम है और उसकी ओर आगे की बढऩे के लिए पूरी तरह से तैयार है। देश को पांच ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने वाली बात सबसे पहले देश के प्रधानमंत्री ने कही थी। जिसके बाद वित्तमंत्री से लेकर तमाम मंत्रियों की ओर से इसका इस्तेमाल काफी बार किया था। देश में जब से कोरोना वायरस का कहर देखने को मिला है, तब से 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी की बात काफी पीछे छूट गई थी। अब एक बार फिर से सेबी प्रमुख के बयान इसे हवा दी है।

यह भी पढ़ेंः- दुनिया के टॉप 5 अरबपतियों में शामिल हुए Mukesh Ambani, जानिए 24 घंटे में Net Worth में कितना हुआ इजाफा

कॉरपोरेट बांड में सुधार की जरुरत
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में कोविड-19 के प्रकोप के कारण देश एक कठिन, तनावपूर्ण और चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहा है। जिसकी वजह से देश की इकोनॉमी को काफी नुकसान हुआ है, लेकिन अब देश इससे धीरे-धीरे उबर रहा है। त्यागी ने इसके अलावा देश के कॉरपोरेट बॉन्ड मार्केट के विकास का भी आह्वान किया। इस सेगमेंट को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने इस संबंध में उठाए गए कुछ कदमों का जिक्र किया, लेकिन कहा कि अभी और सुधार की जरूरत है।

यह भी पढ़ेंः- RIL का धमाल, 2000 रुपए के स्तर पर आया Share, Share Market की तेजी पर लगा ब्रेक

इकोनॉमी पर आया था नितिन गडकरी का बयान
मंगलवार को इकोनॉमी पर बयान देते हुए रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा था कि मौजूदा क्राइसिस टेंप्रेरी हैै। भारत इससे जल्द ही उबर जाएगा। नितिन गडकरी जो देश के एमएसएमई मिनिस्टर भी हैं ने यूएय इंडिया बिजनेस काउंसिल एनुअल समिट में कहा कि देश अभी भी दुनिया की सबसे तेजी से ग्रो करने वाली इकोनॉमी है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned