Assam HSLC Result 2020: दसवीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे इसी हफ्ते होंगे जारी, यहां से करें चेक

Assam Board Result 2020: शिक्षा मंत्री ने परिणामों को लेकर अपडेट जारी किया है। दसवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम 6 जून को जारी किए जाएंगे। देश भर में चल रहे लॉक डाउन के कारण ...

By: Deovrat Singh

Published: 01 Jun 2020, 11:33 AM IST

Assam Board Result 2020: शिक्षा मंत्री ने परिणामों को लेकर अपडेट जारी किया है। दसवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम 6 जून को जारी किए जाएंगे। देश भर में चल रहे लॉक डाउन के कारण न सिर्फ शैक्षणिक गतिविधियां और परीक्षाओं का आयोजन बाधित हुआ है, बल्कि कई ऐसे राज्यों में बोर्ड परीक्षा परिणामों की घोषणा में भी देरी हुई है, जहां परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी हैं। यही स्थिति है असम राज्य में, जहां कि दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम अभी घोषित नहीं हो पाएं हैं। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किए जाएंगे।

बता दें कि करीब 3.45 लाख छात्रों ने असम की दसवीं कक्षा की परीक्षा दी थी. परीक्षा मार्च में हुई थी. पिछले साल रिजल्ट की घोषणा 15 मई को ही हुई थी लेकिन

असम राज्य में सकेंड्री की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हुए छात्र 10वीं (SEBA/HSLC) बोर्ड रिजल्ट 2020 के बारे में ऑफिशियल वेबसाइट, sebonline.org या राज्य में विभिन्न परीक्षाओं के परिणाम के लिए बनायी गयी सरकारी वेबसाइट, resultsassam.nic.in पर घोषित होने के बाद देख पाएंगे।

इसी प्रकार राज्य में हायर सकेंड्री की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हुए छात्र 12वीं (HSEC) बोर्ड रिजल्ट 2020 के ऑफिशियल वेबसाइट, ahsec.nic.in पर देख पाएंगे।

परिणाम जारी होने के बाद छात्रों को 10वीं (SEBA/HSLC) बोर्ड रिजल्ट 2020 या 12वीं (HSEC) बोर्ड रिजल्ट 2020 देखने के लिए सम्बन्धित ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जहां सम्बन्धित परीक्षा परिणाम के लिंक पर क्लिक करके रिजल्ट पेज पर जा पाएंगे। इसके बाद अपने रोल नंबर या मांगी गई जानकारी को भरने के बाद सबमिट करने से छात्र अपना परिणाम देख पाएंगे। छात्रों को अपने नतीजे देखने के बाद रिजल्ट की सॉफ्ट कॉपी को भी भविष्य की जरूरतों को देखते हुए सेव कर लेना चाहिए।

बता दें कि असम राज्य में 10वीं (SEBA/HSLC) बोर्ड परीक्षाओं की आयोजन 10 फरवरी से 29 फरवरी 2020 तक किया गया था। वहीं, 12वीं (HSEC) बोर्ड परीक्षाएं 12 फरवरी से 14 मार्च 2020 तक आयोजित की गयीं थीं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned