scriptCBSE की नई पहल: शिक्षक बनाएंगे WhatsApp ग्रुप, स्कूलों में हर कक्षा के होंगे ग्रुप | cbse teachers of every class will make whatsapp group in schools | Patrika News
शिक्षा

CBSE की नई पहल: शिक्षक बनाएंगे WhatsApp ग्रुप, स्कूलों में हर कक्षा के होंगे ग्रुप

Central Board of Secondary Education (CBSE): कोरोना को लेकर बड़ी खबर है। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों को ई-पाठशाला शुरू करने का निर्देश दिया है।

Mar 23, 2020 / 06:16 pm

Jitendra Rangey

Central Board of Secondary Education (CBSE): कोरोना को लेकर बड़ी खबर है। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों को ई-पाठशाला शुरू करने का निर्देश दिया है। बोर्ड के इस निर्देश के बाद कई स्कूल इसकी तैयारी में जुट गए हैं। कई स्कूल हर कक्षा के शिक्षकों का वाट्सऐप ग्रुप बना रहे हैं। इस ग्रुप में एक कक्षा के 50 से 60 बच्चों को जोड़ा जाएगा। इसमें शिक्षक लेशन और टॉपिक वाइज कक्षा का वीडियो बना कर ग्रुप में डालेंगे। इसके बाद उससे जुड़े हुए जो भी प्रश्न होंगे, उसे छात्र ग्रुप पर पूछ सकते हैं। इसका उत्तर तुरंत शिक्षकों द्वारा दिया जाएगा। इस तरह कक्षाएं हर दिन चलेंगी।
कोरोना वायरस के कारण मार्च में लगातार स्कूल बंद हैं। अप्रैल से नया सत्र शुरू होना है। नये सत्र में देरी ना हो, इसके लिए अब घर में ही रख कर बच्चों को स्कूल की पढ़ाई की सुविधा दी जायेगी। वाट्सएप ग्रुप के अलावा कई स्कूल यू-ट्यूब चैनल पर भी शिक्षकों के लेशन तैयार कर वीडियो डालेंगे। इसके लिए स्कूलों ने अपना यू-ट्यूब चैनल भी तैयार कर रखा है। ज्ञात हो कि अप्रैल में एक महीने की पढ़ाई के बाद का मई के दूसरे सप्ताह से गर्मी की छुट्टी हो जाती है। इसके बाद जून में स्कूल खुलता है। पाठ्यक्रम समय पर समाप्त हो, इसके लिए कई तरह के उपाय स्कूल करने की तैयारी में हैं।

Home / Education News / CBSE की नई पहल: शिक्षक बनाएंगे WhatsApp ग्रुप, स्कूलों में हर कक्षा के होंगे ग्रुप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो