scriptSummer Vacation: गर्मी से बेहाल बच्चों को मिली राहत!…राजस्थान समेत इन राज्यों में हुई गर्मी की छुट्टी | Children suffering from heat got relief! ... These schools including Rajasthan announced summer vacation, see here | Patrika News
शिक्षा

Summer Vacation: गर्मी से बेहाल बच्चों को मिली राहत!…राजस्थान समेत इन राज्यों में हुई गर्मी की छुट्टी

इस साल भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में सभी राज्यों ने गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है।

जयपुरApr 23, 2024 / 11:28 am

Shambhavi Shivani

Summer Vacation 2024
Summer Vacation 2024: देश भर के स्कूलों में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हुई ही थी कि मौसम ने कहर बरपाना शुरू कर दिया। कई राज्यों में अप्रैल-मई के महीने में ही हीटवेव अलर्ट (Heat Wave Alert In India) की घोषणा कर दी गई है। अमूमन इतनी गर्मी मई-जून के महीने में होती है, इसलिए स्कूलों की छुट्टियां भी उसी अनुसार होती है। लेकिन इस साल कई राज्य अप्रैल महीने से ही गर्मी से परेशान हैं। इसे देखते हुए कई राज्यों की स्कूलों ने गर्मी की छुट्टियों (Summer Vacation 2024) का ऐलान कर दिया है। 
इस साल भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई जा रही है। कई राज्यों में का तापमान अभी से ही 40 डिग्री हो चुका है। ऐसे में दिन के समय अगर बच्चे धूप में रहे तो उनकी तबियत बिगड़ सकती है, इसलिए कई राज्यों में मई-जून में होने वाले समर वेकेशन (Summer Vacation 2024) के समय में बदलाव कर दिया है। वहीं कई राज्यों की स्कूलों ने अपने समय में बदलाव किया है। 
यह भी पढ़ें

कब जारी होंगे एमपी बोर्ड के परिणाम, इस वेबसाइट पर नजर बनाए रखें 

बिहार 

बिहार में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए राजधानी पटना में स्कूलों (Patna Schools) के समय में बदलाव कर दिया गया है। पटना के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में 10वीं तक फिलहाल सुबह 06.30 बजे से 11.30 बजे तक कक्षाएं चलेंगी। वहीं 11वीं और 12वीं वालों के लिए समय में बदलाव नहीं किया गया है। 

ओडिशा 

ओडिशा के स्कूलों में गर्मी और हीटवेव को देखते हुए 25 अप्रैल 2024 से ग्रीष्मकालीन अवका की घोषणा की गई है। वहीं 22 अप्रैल से 24 अप्रैल तक सभी स्कूलों का समय सुबह 6:30-10:30 बजे तक रहेगा। मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा में 45.2 डिग्री तापमान है, जिसे देखते हुए स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का फैसला लिया गया है।
यह भी पढ़ें

अब 28 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन, NTA ने जारी की नोटिफिकेशन

राजस्थान (Summer Vacation In Rajasthan Schools)

राज्य के सभी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों (Rajasthan Government And Private Schools) में गर्मी की छुट्टियां (Summer Vacation In Rajasthan) 17 मई से 30 जून तक होंगी। एक जुलाई से स्कूल फिर से पहले की तरह संचालित होंगे। 

झारखंड 

झारखंड में भीषण गर्मी को देखते हुए सभी स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। 22 अप्रैल से 2024 से सभी स्कूल निर्धारित समय पर संचालित होंगे। किंडरगार्टन से 8वीं तक के बच्चों की कक्षा सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक चलेंगी। वहीं 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की कक्षाएं 12 बजे तक चलेंगी। 

Hindi News/ Education News / Summer Vacation: गर्मी से बेहाल बच्चों को मिली राहत!…राजस्थान समेत इन राज्यों में हुई गर्मी की छुट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो