DU Reopening Date: एक फरवरी से खुलने जा रहा है दिल्ली विश्वविद्यालय, 50 प्रतिशत को ही मिलेगा प्रवेश

  • DU Reopening Date:
  • अंतिम वर्ष के विद्यार्थी प्रायोगिक कार्यों के लिए एक फरवरी से कॉलेज आ सकेंगे।
  • एक समय पर केवल 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही कॉलेज में प्रवेश की इजाजत होगी।

By: Deovrat Singh

Published: 16 Jan 2021, 01:51 AM IST

DU Reopening Date: कोरोना महामारी के चलते सुरक्षा संबंधी सभी इंतजामों के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) खुलने जा रहा है। अंतिम वर्ष के विद्यार्थी प्रायोगिक कार्यों के लिए एक फरवरी से कॉलेज आ सकेंगे। हालांकि एक समय पर केवल 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही कॉलेज में प्रवेश की इजाजत होगी। इस संबंध में डीयू ने जरुरी कॉलेजों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

ऑनलाइन सुचारु रहेंगी क्लासेज
डीयू ने दिशा-निर्देश के साथ स्पष्ट किया है कि अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को सिर्फ प्रायोगिक कार्यों के लिए एक फरवरी से 31 मार्च तक प्रवेश की इजाजत दी गई है। हालांकि, इस दौरान सभी विद्यार्थियों का पठन-पाठन पूर्व की तरह ऑनलाइन जारी रहेगा। वहीं, कॉलेज परिसर में प्रवेश के दौरान छात्रों को कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। डीयू प्रशासन ने कॉलेजों को निर्देशित किया है कि कॉलेज आना छात्रों के लिए वैकल्पिक होगा, कॉलेज प्रशासन इसके लिए दबाब नहीं बना सकेंगे।

कोरोना टॉस्क फोर्स करेंगी मॉक ड्रिल
डीयू ने कॉलेजों को जारी दिशा-निर्देश में कहा है कि छात्रों को प्रवेश के दौरान कोरोना से बचाव संबंधी दिशा-निर्देश का पालन करना होगा। इसके तहत पृथक कमरे की व्यवस्था कॉलेज को करनी होगी। वहीं, कॉलेज को एक कोरोना टॉस्क फोर्स गठित करनी होगी। जबकि जनवरी में ही कालेजों को छात्रों के प्रवेश को लेकर तैयारी शुरू करनी होगी। इसके तहत कॉलेज स्टाफ समेत शिक्षकों संग बैठक करेंगे और कोरोना के मद्देनजर मॉक ड्रिल कॉलेज में की जाएगी, जिसकी जानकारी डीयू प्रशासन को देनी होगी। इसके साथ ही कोरोना लक्षण वाले किसी भी छात्र के कॉलेज में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। वहीं, कालेजों में नियमित रूप से काउंसलर की व्यवस्था की जाए।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned