script

Lockdown : गूगल-हेंग आउट के जरिए टीचर्स की ऑनलाइन ट्रेनिंग

locationजयपुरPublished: Mar 30, 2020 12:53:58 pm

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग (Haryana Higher Education Department) ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (Kurukshetra University) के साथ मिलकर लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान प्रदेश के सरकारी कॉलेजों के प्रार्चायों के लिए 6 दिवसीय एक ऑनलाइन-मीट आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम में वर्तमान में चल रही कठिन परिस्थितियों व सामान्य दिनों के दौरान प्रार्चायों से अपेक्षित प्रबंधन और नेतृत्व करने के विभिन्न पहलुओं के विषय में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

online training of teachers

online training of teachers

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (Kurukshetra University) के साथ मिलकर लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान प्रदेश के सरकारी कॉलेजों के प्रार्चायों के लिए 6 दिवसीय एक ऑनलाइन-मीट आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम में वर्तमान में चल रही कठिन परिस्थितियों व सामान्य दिनों के दौरान प्रार्चायों से अपेक्षित प्रबंधन और नेतृत्व करने के विभिन्न पहलुओं के विषय में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हरियाणा का उच्चतर शिक्षा विभाग 30 मार्च 2020 से प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 10.30 तक गूगल-हेंगऑऊट मीटिंग एपलीकेशन (Google-Hangout meeting application) के माध्यम से ऑनलाइन-मीट कार्यक्रम यानि सत्र शुरू करेगा। सभी प्रार्चायों के लिए इन ऑनलाइन सत्रों में भाग लेना अनिवार्य होगा। विभाग द्वारा उचित निगरानी के लिए दैनिक आधार पर रिपोर्ट भी ली जाएगी।

हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रार्चायों की यह ऑनलाइन-मीट (Online-meet) कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूजीसी-मानव संसाधन विकास केंद्र द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के प्रथम दिन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति/यूजीसी-मानव संसाधन विकास केंद्र के निदेशक द्वारा आपदा या संकट के दौरान लीडरशिप विषय पर व्याख्यान होगा।

दूसरे दिनए उच्चतर शिक्षा का पारिस्थितिकी तंत्र वर्तमान परिस्थिति में प्रबंधन विषय पर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीन ऑफ अकेडमिक अफेयर्स, तीसरे दिन कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के आईटी सैल के निदेशक द्वारा डिजीटल प्लेटफाम्र्स इन हायर एजूकेशन, चौथे दिन कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सैल के समन्वयक द्वारा नैक के लिए तैयारियां विषय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ऑनलाइन-मीट के पांचवे दिन डॉ. तरूणा ढल द्वारा ऑनलाइन टीचिंग तथा छठे दिन डॉ. अनिता दुआ द्वारा च्वाइस बेसड क्रेडिट स्कीम के तहत पाठ्यक्रम का डिजाइन विषय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह भी बताया गया है कि विभाग द्वारा दूसरे सप्ताह के दौरान एमडीयू, रोहतक के सहयोग से इसी तरह का एक अन्य प्रशिक्षण सत्र चलाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो