script

मस्ती की वह पाठशाला, जहां जाएंगी ‘मेलानिया’

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 01:39:27 pm

अमरीका की प्रथम महिला एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) की पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) भारत दौरे के दौरान दिल्ली के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों से मुलाकात करेंगी। मेलानिया यहां पढ़ाई-लिखाई से इतर मस्ती की पाठशाला ‘हैप्पीनेस क्लास’ (Happiness Class) को देखेंगी। इसमें बच्चों को खुश करने और मनोरंजन के साथ उनका उत्साहवर्धन करने की कोशिश की जाती है।

Melania Trump

Melania Trump

अमरीका की प्रथम महिला एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) की पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) भारत दौरे के दौरान दिल्ली के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों से मुलाकात करेंगी। मेलानिया यहां पढ़ाई-लिखाई से इतर मस्ती की पाठशाला ‘हैप्पीनेस क्लास’ (Happiness Class) को देखेंगी। इसमें बच्चों को खुश करने और मनोरंजन के साथ उनका उत्साहवर्धन करने की कोशिश की जाती है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ‘हैप्पीनेस क्लास’ वर्ष 2018 जुलाई से शुरू की गई थी। हैप्पीनेस क्लास का उद्घाटन तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा (Dalai Lama) ने किया था। सरकारी स्कूलों में उत्सव की तरह मनाया जाने वाला यह पीरियड दिल्ली के शिक्षा मंत्रालय और दिल्ली सरकार की बड़ी उपलब्धियों में शुमार है।

हैप्पीनेस करीकुलम की क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास लगाई जाती है। हैप्पीनेस क्लास में कोई किताबी नहीं पढ़ाई जाती, बल्कि क्लास में बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और उन्हें खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है। इस क्लास को मेडिटेशन से शुरू किया जाता है, फिर कहानियों आदि के जरिए बच्चों को जीवन मूल्यों का पाठ सिखाया जाता है। बच्चों को हैप्पीनेस क्लास के जरिए उत्साहित रखने के इस कार्यक्रम के लिए टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। सरकार ने कहा है कि इस करीकुलम से 8 लाख बच्चों को लाभ मिला है।

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, जिस भारत ने कभी दुनिया को खुश रहना सिखाया, आज 156 देशों वाले हैप्पीनेस इंडेक्स में उसका स्थान 140 वां है। इसलिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास शुरू की गई हैं। देखना जल्द ही भारत इस लिस्ट में सबसे ऊपर आएगा और दुनिया फिर हमसे ही खुश रहना सीखेगी। सोनम वांगचुक भी दिल्ली सरकार की हैप्पीनेस क्लास से काफी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने देश के हर राज्य को इस तरह के कदम उठाने का आग्रह भी किया है। आमिर खान (Aamir Khan) की मशहूर फिल्म थ्री इडियट्स (3 idiots) सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk) के जीवन से प्रेरित होकर बनाई गई है। वांगचुक की ही तरह सुपर 30 (Super 30) आनंद कुमार (Anand Kumar) भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में चलाए जा रहे हैप्पीनेस कैरिकुलम क्लासेस में शामिल हो चुके हैं।

इसी कड़ी में अब मेलानिया ट्रंप भी अपने भारत दौरे के दौरान दिल्ली के सरकारी स्कूल में लगने वाली बहुचर्चित हैप्पीनेस क्लास देखने जाएंगी। ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। मेलानिया 25 फरवरी को दिल्ली के सरकारी स्कूल में जाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो