scriptMNIT: इस बार बनेगा Ph.D. का रेकॉर्ड, मिलेंगी 100 से ज्यादा डिग्री | MNIT: Over 100 Ph.D. degree will be distributed to students | Patrika News
शिक्षा

MNIT: इस बार बनेगा Ph.D. का रेकॉर्ड, मिलेंगी 100 से ज्यादा डिग्री

MNIT: मानवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT) के 19 जनवरी से प्रस्तावित दीक्षांत समारोह में इस बार पीएचडी का रेकॉर्ड बनेगा।

Dec 29, 2019 / 01:15 pm

सुनील शर्मा

medical, medical course, pharmcy, engineering course, education news in hindi, education, RCB, M.Pharma, Chemistry, Biology, MBBS, M.Sc., Career Courses

medical, medical course, pharmcy, engineering course, education news in hindi, education, RCB, M.Pharma, Chemistry, Biology, MBBS, M.Sc., Career Courses

MNIT: मानवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT) के 19 जनवरी से प्रस्तावित दीक्षांत समारोह में इस बार पीएचडी का रेकॉर्ड बनेगा। समारोह में 100 से ज्यादा पीएचडी अवॉर्ड होंगी। एक साल में अवॉर्ड होने वाली पीएचडी का यह सबसे ज्यादा आंकड़ा है। समारोह में स्नातक के 701 और स्नातकोत्तर के 363 छात्रों को डिग्री दी जाएगी। राज्यपाल कलराज मिश्र मुख्य अतिथि होंगे।

mnit के डीन एकेडमिक्स प्रो. के. आर. नियाजी के अनुसार, इस वर्ष 200 से ज्यादा छात्रों ने एडमिशन लिया है। संस्थान में अभी 600 पीजी छात्र हैं। पिछले सालों में रिसर्च कॉलेब्रेशन बढ़ने के कारण भी छात्रों में वृद्धि हुई है।

प्राइवेट संस्थानों से निकले कई छात्र अब रिसर्च की ओर आकर्षित हो रहे हैं। MNIT में सबसे ज्यादा पीएचडी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन क्षेत्र में हो रही हैं। ये वही ब्रांचेज हैं जिनमें कुछ वर्षों में छात्रों का रूझान बीटेक में सबसे ज्यादा रहा है। डिमांड सप्लाई में कमी होने से कई छात्रों को रोजगार के अवसर नहीं मिल पाए। विशेषज्ञों का कहना है कि ये छात्र अब रिसर्च के प्रति जागरूक हो रहे हैं।

ये भी पढ़ेः चाय बेच कर बने करोड़पति, इंजीनियर की जॉब छोड़ शुरू की कंपनी

ये भी पढ़ेः इंडियन हैकर को गूगल ने दिया प्राइज, जानिए हैकिंग से बचने के सीक्रेट्स

जून-दिसंबर में एंट्रेंस
संस्थान में पीएचडी के लिए जून और दिसंबर में एंट्रेंस एग्जाम होता है। जून एंट्रेंस के लिए अप्रैल-मई और दिसंबर के लिए नवंबर में आवेदन मांगे जाते हैं।

ये होगा ड्रेसकोड
पुरुषों के लिए सफेद कुर्ता पायजामा और महिलाओं के लिए क्रीम सलवार सूट या साड़ी। संस्थान द्वारा जारी स्टॉल जिस पर लोगो लगा होगा। विद्यार्थी अपने साथ एक गेस्ट ला सकेंगे, इसकी जानकारी आवेदन पत्र में देनी होगी। साथ ही समारोह का लाइव वेबकास्ट भी होगा।

Hindi News/ Education News / MNIT: इस बार बनेगा Ph.D. का रेकॉर्ड, मिलेंगी 100 से ज्यादा डिग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो