script

बिना बोर्ड परीक्षा के स्टूडेंट्स को करें प्रमोट : मनीष सिसोदिया

locationजयपुरPublished: Apr 29, 2020 01:39:45 pm

सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (HRD Minister Ramesh Pokhriyal ) की हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के कारण लागू लॉकडाउन के चलते क्लास 10 और 12 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है।

manish_sisodia.jpg

सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (HRD Minister Ramesh Pokhriyal ) की हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के कारण लागू लॉकडाउन के चलते क्लास 10 और 12 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है। उन्होंने आगे कहा, छात्र-छात्राओं को आंतरिक परीक्षाओं (internal exams) में प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट कर देना चाहिए, जैसे यह क्लास 9 और 11 के लिए किया गया था।

सिसोदिया ने आगे कहा कि अगले सत्र के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की जा सकती है, जेईई (JEE) नीट (NEET) जैसी परीक्षाओं को कम पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित किया जाना चाहिए है। उल्लेखनीय है कि यह अपील लॉकडाउन के कारण सभी शैक्षणिक सत्र बंद हैं जिसके चलते बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने इस महीने में सुचित किया था कि NCERT और NTA जैसी प्रमुख शिक्षण संस्थानों को अब शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर तैयार करने के लिए कहा गया है। दिल्ली सरकार ने राज्य के सभी निजी स्कूलों से कहा है कि वे लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं के लिए केवल ट्यूशन फीस ही लें, अन्य कोई फीस नहीं लें क्योंकि लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो