scriptशिक्षा बजट 2020: सरकार ने खोला पिटारा, 28600 करोड़ रुपए महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर करेंगे खर्च | Shiksha Budget 2020: Save Daughter educate Daughter | Patrika News

शिक्षा बजट 2020: सरकार ने खोला पिटारा, 28600 करोड़ रुपए महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर करेंगे खर्च

locationजयपुरPublished: Feb 01, 2020 12:34:46 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

शिक्षा बजट 2020: सरकार का उद्देश्य बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर 28,600 करोड़ रुपए

Shiksha Budget
शिक्षा बजट 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान नारा देते हुए सरकार का उद्देश्य बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ बताया। महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर 28,600 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अच्छे नतीजे मिले हैं। इस बार कुल 99300 करोड़ रूपए खर्च करने की घोषणा की गई है। 2030 तक भारत में सबसे बड़ी वर्किंग ऐज पॉपुलेशन होगी और सरकार इसके लिए हर संभव कार्य करेगी। हमें देश के युवाओं के लिए ज्यादा नौकरियों की जरूरत होगी। इसे ध्यान में रखते हुए नई शिक्षा नीति की घोषणा बहुत जल्द होगी। इससे जुड़े 2 लाख सुझाव सरकार के पास आए हैं। प्रतिभाशाली शिक्षकों को बढ़ावा देने के लिए 150 संस्थान डिग्री-डिप्लोमा कोर्स शुरू करेंगे।
सरकार एक प्रोग्राम शुरू करेगी, जिसमें शहरी निकाय नए इंजीनियरों को एक साल के लिए इंटर्नशिप देगी ताकि इंटर्न भी सीख सकें और शहरी निकायों को भी कामकाज में मदद मिल सके। नेशनल पुलिस यूनिवर्सिटी, नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। डॉक्टरों की देश में कमी है। इसके लिए पीपीपी के जरिए जिला अस्पतालों के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना है। इसके लिए किफायती दरों पर जमीन मुहैया कराई जाएगी। देश में टीचरों, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ की भी जरूरत है। स्किल सेट कई बार मैच नहीं हो पाता। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय के जरिए ब्रिज कोर्स शुरू किया जाएगा। इन्वेस्टमेंट क्लियरेंस सेल बनेगी, जिसमें निवेश से जुड़ी सलाह और लैंड बैंक के बारे में जानकारी मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो