UP Board 10th 12th Exam 2021 Postponed: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, जानिए फिर कब होंगी आयोजित

UP Board 10th 12th Exam 2021 Postponed: कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते यूपी सरकार ने भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी हैं।

By: Deovrat Singh

Published: 15 Apr 2021, 01:35 PM IST

UP Board 10th 12th Exam 2021 Postponed: कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते यूपी सरकार ने भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी हैं। सीबीएसई बोर्ड द्वारा परीक्षाएं स्थगित और रद्द किए जाने के बाद ज्यादातर राज्य शिक्षा बोर्ड भी परीक्षाएं स्थगित कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के चलते हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के बाद उत्तर प्रदेश में भी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक स्थगित कर दी गई हैं। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में यह जानकारी दी है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मालों के बीच सीबीएसई द्वारा परीक्षाएं स्थगित किए जाने के बाद मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में फैसला लिया गया है।

Read More: तमिलनाडु सरकार ने कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को किया रद्द, लिया ये फैसला

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों व अधिकारियों को अपने प्रभार वाले जिलों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए थे। मंत्री लगातार वहां के जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से संपर्क किया है। आठ मई से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा होनी थी। संक्रमण की स्थिति को देखते हुए जल्द ही संशोधित कार्यक्रम पर विचार किया जाएगा।

Read More: विश्वविद्यालय में यूजी कोर्सेज की परीक्षाएं स्थगित, जानिए फिर कब होंगी आयोजित

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होनी थीं। 10वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 25 मई को समाप्त होनी थी जबकि 12वीं की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 28 मई को समाप्त होनी थी। लेकिन अब बोर्ड द्वारा हालात की समीक्षा करने के बाद नया टाइम टेबल जारी करेगा।

भाजपा के एमएलसी ने लिखा पत्र
उत्तर प्रदेश में विपक्षी दल ही नहीं, भाजपा के नेताओं ने भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने की मांग शुरू कर दी थी। केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लेने के बाद यूपी में भाजपा एमएलसी, शिक्षक लखनऊ उमेश द्विवेदी ने उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं स्थगित करनेकी मांग की थी।

Read More: सीआईएससीई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के रद्द या स्थगन पर फैसला जल्द, यहां पढ़ें

जानें कब होंगी आयोजित
बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर 15 मई के बाद फैसला लिया जाएगा। 20 मई के बाद पुनः कोरोना की स्थिति को लेकर जिला स्तर पर समीक्षा की जाएगी। उसके बाद परीक्षा की तिथियों को आगे बढ़ाए जाने या रद्द किए जाने को लेकर स्थिति स्पष्ट की जाएगी। यूनिवर्सिटी की परीक्षा को लेकर अपडेट 15 मई से पहले जारी कर दी जाएगी। सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है और इन विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्याङ्कन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। सीबीएसई बारहवीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर भी असमंजस बना हुआ है, क्योंकि बोर्ड ने सिर्फ 12वीं की परीक्षा को स्थगित किया है।

Read More: सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Web Title: UP Board 10th 12th Exam 2021 Postponed amid covid-19 spike

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned