scriptक्या 12वीं के बाद UPSC Preparation शुरू कर सकते हैं, सक्सेस गुरु ने खोले राज | UPSC Preparation Right Age, UPSC Age Limit, Know What expert say about right age to start UPSC Preparation | Patrika News
शिक्षा

क्या 12वीं के बाद UPSC Preparation शुरू कर सकते हैं, सक्सेस गुरु ने खोले राज

UPSC Preparation Right Age: यूपीएससी की तैयारी करने का सही समय क्या होता है? बहुत से लोग इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं। आइए, जानते हैं कि एक्सपर्ट क्या कहते हैं।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 05:38 pm

Shambhavi Shivani

UPSC Preparation
UPSC Preparation Right Age: युवाओं में बहुत जोश होता है। वे अपनी पढ़ाई और करियर पर काफी ध्यान देते हैं। कई छात्र 10वीं में दाखिला लेने से पहले ही सोच लेते हैं कि उन्हें आगे क्या करना है। ऐसे लोग अपने स्ट्रीम, प्लान और करियर गोल्स सब तय कर लेते हैं। ऐसे ही कुछ छात्र 12वीं के बाद ही सिविल सेवा परीक्षा (CSE) की तैयारी शुरू कर देते हैं। अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि यूपीएससी सीएसई परीक्षा (UPSC CSE) की तैयारी करने के लिए सही समय कौन सा है? आइए, जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट (Guru AK Mishra About UPSC Preparation)

एक्सपर्ट गुरु एके मिश्रा (Guru Ak Mishra) कहते हैं इस परीक्षा में अनारक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवार 32 वर्ष की आयु (UPSC Age Limit) तक परीक्षा दे सकते हैं। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा में छूट दी गई है। लेकिन यूपीएससी की तैयारी (UPSC Preparation) शुरू करने का सही समय ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के दौरान है। एके मिश्रा कहते हैं ये वो समय होता है जब आप 12वीं की परीक्षा देकर कॉलेज में एडमिशन लेते हैं। आपका दिमाग बिल्कुल फ्रेश होता है और पास में पढ़ने के लिए पर्याप्त समय। ऐसे में आप अपना रूटीन सेट कर सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

श्वेता तिवारी की ये आदत करेगी आपकी मदद, जानिए इस खूबसूरत अभिनेत्री का सक्सेस मंत्र

छात्र उम्र के बारे में ये बात न सोचें (UPSC Preparation Right Age)

वहीं मिश्रा ने उन लोगों को भी आश्वस्त किया जो अधिक उम्र के हैं, विशेष रूप से 28 वर्ष की आयु के आसपास। एके मिश्रा ने सलाह दी कि यूपीएससी परीक्षा पर विचार करते समय छात्र अपनी उम्र के बारे में न सोचें। गुरु एके मिश्रा ने इस बात पर जोर दिया कि सीखने और चुनौतियों का सामना करने की कोई उम्र नहीं होती। 
यूपीएससी टॉपर्स अलग-अलग उम्र सीमा के होते हैं, इसलिए यह निश्चित रूप से कहा नहीं जा सकता है कि कोई विशेष उम्र सफल होने में मदद करती है। आमतौर पर यूपीएससी की तैयारी (UPSC Preparation) के लिए 18-23 वर्ष की आयु आदर्श मानी जाती है। इस उम्र के उम्मीदवारो में ऊर्जा और उत्साह अधिक होते हैं।

Hindi News/ Education News / क्या 12वीं के बाद UPSC Preparation शुरू कर सकते हैं, सक्सेस गुरु ने खोले राज

ट्रेंडिंग वीडियो