scriptManipur Elections 2022 53 crorepati candidates 21 have criminal case | Manipur Assembly Elections 2022: मणिपुर में दूसरे चरण की वोटिंग जारी, 22 सीटों के लिए 92 उम्मीदवार मैदान में | Patrika News

Manipur Assembly Elections 2022: मणिपुर में दूसरे चरण की वोटिंग जारी, 22 सीटों के लिए 92 उम्मीदवार मैदान में

Manipur Assembly Elections 2022: मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज वोटिंग हो रही है। 22 सीटों के लिए 92 उम्मीदवार मैदान में हैं। इससे पूर्व पहले चरण में 38 सीटों पर कुल 173 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

नई दिल्ली

Updated: March 05, 2022 07:44:06 am

Manipur Assembly Elections 2022: मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज वोटिंग हो रही है। 22 सीटों के लिए 92 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस दूसरे चरण में चुनाव लड़ने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में तीन बार के मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह (कांग्रेस) और पूर्व डिप्टी सीएम गैखंगम गंगमेई (कांग्रेस) शामिल हैं। इस चरण में छह जिलों के 22 निर्वाचन क्षेत्रों में 92 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला किया जाएगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा।

Manipur Assembly Elections 2022
Manipur Assembly Elections 2022
मणिपुर के विधानसभा चुनाव में इस बार सभी दलों ने ड्रग्स तस्करी, आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल पॉवर एक्ट (AFSPA), महिला सशक्तिकरण, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार को अपना मुद्दा बनाया है। इन चुनावी मुद्दों को लेकर प्रमुख रूप से बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हैं।

करोड़पति उम्मीदवार
ADR की रिपोर्ट के मुताबिक प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति 2.51 करोड़ रुपये है। मणिपुर इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने हाल में एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले सभी 173 उम्मीदवारों के स्वयं-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है। हमारे चुनावों में धन बल की भूमिका इस तथ्य से स्पष्ट होती है कि सभी प्रमुख राजनीतिक दल धनी उम्मीदवारों को टिकट देते हैं। प्रमुख दलों में एनपीपी से विश्लेषण किए गए 27 उम्मीदवारों में से 21 (78%), भाजपा से विश्लेषण किए गए 38 उम्मीदवारों में से 27 (71%), कांग्रेस से विश्लेषण किए गए 35 उम्मीदवारों में से 18 (51%) और जद (यू) के विश्लेषण किए गए 28 उम्मीदवारों में से एक ने 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

निर्दलीय उम्मीदवार सपम निशिकांत सिंह सबसे अमीर
इम्फाल पश्चिम के केसामथोंग निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार सपम निशिकांत सिंह हैं, जिनकी कुल घोषित संपत्ति 29 करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं सेकमई (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से राकांपा उम्मीदवार निंगथौजम पोपिलाल सिंह ने अपने शपथ पत्र में शून्य संपत्ति घोषित की है।

यह भी पढ़ें

Manipur Elections 2022 : महिलाओं की आबादी अधिक, लेकिन रण में हिस्सेदारी कम

इन पर क्रिमिनल केस
मणिपुर चुनाव के लिए 265 उम्मीदवारों में से 52 का आपराधिक इतिहास है, इसमें सबसे ज्यादा 15 उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के हैं। CEO मणिपुर की रिपोर्ट के मुताबिक, फेज-1 और फेज-2 दोनों चुनावों में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले 52 उम्मीदवार हैं। पहले चरण के 36 उम्मीदवारों में भाजपा के साथ 12, INC-8, NCP-3, NPP-4, JDU-7, RPI (A)- 2 में आपराधिक इतिहास है। दूसरे चरण की बात करें तो 16 उम्मीदवारों में भाजपा-3, INC-4, NCP-3, JDU-4, RPI (A)-1, शिवसेना-1 से एक पर क्रिमिनल केस है।

यह भी पढ़ें

Manipur BJP Manifesto: 2 LPG सिलेंडर फ्री, लड़कियों के लिए स्कूटी और बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाने का ऐलान

16 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले चरण के चुनाव में विश्लेषण किए गए 173 उम्मीदवारों में से 37 (21%) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जबकि 27 (16%) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

2017 में एक चरण में हुआ था चुनाव
गौर तालाब है कि 2017 विधानसभा चुनाव एक चरण में संपन्न हुआ था। उस समय कांग्रेस को 28 सीटें, बीजेपी को 21, NPF को 4, NPP को 4, LJP को 1, तृणमूल को 1 और निर्दलीय को 1 सीट मिली थी। चुनाव के बाद बीजेपी के नेतृत्व में NDA गठबंधन की सरकार बनी। बीजेपी ने NPF, NPP और LJP सहयोग से सरकार बनाई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.