scriptManipur BJP Manifesto: 2 LPG सिलेंडर फ्री, लड़कियों के लिए स्कूटी और बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाने का ऐलान | Manipur Assembly Elections 2022 BJP launches Manifesto assembly polls | Patrika News

Manipur BJP Manifesto: 2 LPG सिलेंडर फ्री, लड़कियों के लिए स्कूटी और बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाने का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2022 04:50:59 pm

Submitted by:

Arsh Verma

मणिपुर विधानसभा चुनाव: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। मण‍िपुर में दो चरणों में तहत 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होना है।

Manipur Assembly Elections 2022 BJP launches Manifesto for assembly po

Manipur BJP Manifesto for Assembly Polls 2022:

मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। जाहिर है कि मणिपुर में चुनाव में अब कुछ ही दिन बचे हैं। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य का घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि, मणिपुर सकारात्मक राज्य है और इसमें अपार ऊर्जा है। इसमें प्रतिभा की प्रचुरता है और यह पूर्वोत्तर के विकास का प्रवेश द्वार है। जेपी नड्डा ने कहा कि एन बीरेन सिंह के गतिशील नेतृत्व में राज्य ने पिछले 5 वर्षों में एक बड़ा बदलाव देखा है। राज्य में अस्थिरता से स्थिरता की ओर बड़ा बदलाव आया है। हम भविष्य में और अधिक विकास सुनिश्चित करेंगे। राज्य उग्रवाद से शांति की ओर विभाजनकारी राजनीति से संयुक्त मणिपुर की ओर बढ़ चला है।

जेपी नड्डा ने कहा कि हम प्रतिबद्ध हैं कि पीएम उज्ज्वला लाभार्थियों को 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान करेंगे। इससे महिलाओं और गरीबों का सशक्तिकरण होगा। हम मणिपुर में कॉलेज जाने वाली सभी मेधावी लड़कियों को मुफ्त स्कूटी भी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। महिलाओं, युवाओं, किसानों का सशक्तिकरण हमारा फोकस क्षेत्र है। हम वंचितों, गरीबों और जरूरतमंदों की मदद को भी आगे बढ़ा रहे हैं।

मणिपुर में सभी मछुआरों को 5 लाख रुपये का मुफ्त दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा। ईडब्ल्यूएस और पिछड़े वर्ग की लड़कियों को उनकी शिक्षा और विकास के लिए 25,000 रुपये का प्रोत्साहन मिलेगा। हम बारहवीं कक्षा पास करने वाले सभी मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप भी प्रदान करेंगे। यह उच्च शिक्षा के लिए उनका प्रवेश द्वार होगा।


यह भी पढ़ें

Uttarakhand BJP Manifesto: गरीबों को तीन सिलेंडर, किसानों को हर महीने 6 हजार और 5 लाख तक का बीमा देने का वादा

 

 

बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाने का एलान:
हम वरिष्ठ नागरिकों की मासिक पेंशन 200 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये करने जा रहे हैं। PM KISAN के तहत किसानों को वित्तीय सहायता 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये की जाएगी। रोजगार की सुविधा के लिए एक कुशल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

हम यह सुनिश्चित करने के लिए मणिपुर में एक एम्स खोलेंगे कि लोगों को इलाज के लिए गुवाहाटी या कोलकाता जाने की जरूरत नहीं है। आयुष्मान भारत और सीएमएचटी का 100% कवरेज सुनिश्चित किया जाएगा।
 


हमने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की तर्ज पर एक एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम शुरू करने का फैसला किया है। इससे इन ब्लॉकों में स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचा, शिक्षा, रोजगार, कनेक्टिविटी और बहुत कुछ जैसे क्षेत्रों में विकास की सुविधा होगी। राज्य में ‘एक उपमंडल, एक उत्पाद’ कार्यक्रम भी शुरू किया जा रहा है। उत्पादों को लोकप्रिय बनाया जाएगा, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार मिलेगा। काले चावल को पहले ही जीआई टैग मिल चुका है। इससे बाजार मणिपुर में आ जाएगा।
 


पर्यटन और अर्थव्यवस्था के लिए हम FOFO ट्रेनें शुरू कर रहे हैं। यह कार्यक्रम भारत सरकार के सहयोग से क्रियान्वित किया जाएगा। हम होमस्टे विकसित करने के लिए ऋण देंगे। JP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मणिपुर के लिए पार्टी का घोषणापत्र लॉन्च किया। सीएम एन बीरेन सिंह और अन्य नेता भी मौजूद हैं।


यह भी पढ़ें

Manipur Assembly Elections 2022 : महिलाओं की आबादी अधिक, लेकिन रण में हिस्सेदारी कम



https://twitter.com/hashtag/ManipurElections2022?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो