scriptसरकारी कर्मचारियों को दिवाली से मिलेगा सातवें वेतन आयोग का तोहफा | seventh pay commission implemented in maharashtra | Patrika News
एम्प्लॉई कॉर्नर

सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से मिलेगा सातवें वेतन आयोग का तोहफा

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन और भत्तों में खासी वृद्धि होगी।

Jul 23, 2018 / 03:22 pm

विकास गुप्ता

seventh-pay-commission-implemented-in-maharashtra

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन और भत्तों में खासी वृद्धि होगी।

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने का ऐलान किया है। महाराष्ट्र सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य के कर्मचारियों को दिवाली पर सातवें वेतन आयोग का फायदा मिलेगा। महाराष्ट्र में दिवाली से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू कर दी जाएंगी। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा हैं कि सरकार दिवाली से राज्य के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन दिया जाएगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद राज्य सरकार के खजाने पर अतिरिक्त भर बढ़ेगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन और भत्तों में खासी वृद्धि होगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए यह दिवाली का तोहफा होगा।सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद राज्य के 19 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी केंद्र के कर्मचारियों की तरह सातवां वेतन आयोग दिया जाएगा। इस संबंध में घोषणा फरवरी में ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र राज्य राजपत्रित अधिकारी महासंघ के कार्यक्रम में की थी। फडणवीस ने कहा कि राज्य के सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 साल से बढ़ाकर 60 साल करने और पांच दिन का सप्ताह करने के बारे में भी निर्णय प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इससे पहले वित्त मंत्री महाराष्ट्र की विधानसभा में बता चुके हैं कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने से राज्य को 21530 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय करना होगा। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने मार्च में प्रस्तुत बजट में 10000 करोड़ रुपये का प्रावधान पहले ही किया है।

वित्त मंत्री के मुताबिक, सरकार महिला कर्मचारियों को बच्चों की देखभाल के लिए 730 दिनों की छुट्टी देने की योजना बना रही है। वहीं पुरुषों को 15 दिन की पितृत्व छुट्टी देने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के कर्मचारियों को सप्ताह में छह दिन के बजाए पांच दिन काम करने के प्रस्ताव पर भी वविचार किया जा रहा है। इसके लिए कर्मचारियों के वर्तमान काम करने के समय में 15 मिनट का इजाफा किया जा सकता है।

Home / Employee Corner / सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से मिलेगा सातवें वेतन आयोग का तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो