चहेते बॉस बनना चाहते हैं, तो स्टाफ की कामयाबी पर भी दे ध्यान

चहेते बॉस बनना चाहते हैं, तो स्टाफ की कामयाबी पर भी दे ध्यान

Jamil Ahmed Khan | Updated: 30 Aug 2018, 04:22:26 PM (IST) एम्प्लॉई कॉर्नर

अगर आप अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपका स्टाफ इसमें आपके साथ हो। जब आपका स्टाफ सफल होगा, तो आपका बिजनेस भी अपने आप ही सफलता प्राप्त करेगा।

अगर आप अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपका स्टाफ इसमें आपके साथ हो। जब आपका स्टाफ सफल होगा, तो आपका बिजनेस भी अपने आप ही सफलता प्राप्त करेगा। इसके लिए आपको एक अच्छा बॉस बनकर दिखाना होगा। याद रहे कि किसी भी कर्मचारी की सफलता आपकी बेहतरीन लीडरशिप पर निर्भर करती है। अगर आप अपनी टीम का अच्छे से नेतृत्व करते हैं और उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रेरित करते हैं तो स्टाफ हमेशा आपका साथ देता है। इसके विपरीत अगर आप सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं और स्टाफ को कुछ नहीं समझते तो कोई आपका साथ नहीं देता। आइए जानते हैं ऐसी कुछ बातें जिनको स्टाफ से कहकर आप उनका साथ पा सकते हैं।

मैं कैसे तुम्हारा साथ दे सकता हूं?
अपनी टीम को अपना पूरा समय दें। समय-समय पर अपने स्टाफ से पूछें कि उनके पास क्या-क्या काम हैं और उन्हें सफलतापूर्वक पूरे करने में आप किस तरह से उनकी मदद कर सकते हैं। आपकी मौजूदगी से आपके स्टाफ का काम और बेहतर होना चाहिए। अगर आप स्टाफ की मदद करेंगे और उन्हें सफलता दिलवाएंगे तो आपकी गैरमौजूदगी में भी वे बेहतरीन ढंग से काम करेंगे। जब आप अपने कर्मचारियों का साथ देंगे और उन्हें सशक्त बनाएंगे, तब वे भी आपके और आपकी कंपनी के लिए पूरे जोश के साथ काम करेंगे और अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करेंगे।

तुमने शानदार काम किया है
अच्छे काम की तारीफ करना कोई बहुत बड़ा लक्ष्य नहीं है जिसे हासिल करना मुश्किल हो। अगर आपके स्टाफ ने अच्छा काम किया है तो आपको उन्हें जरूर कहना चाहिए कि तुमने शानदार काम किया है। साथ ही उनकी छोटी-छोटी उपलब्धियों पर भी आप उनकी तारीफ जरूर करें। इससे आपके कर्मचारियों को लगेगा कि आप उनके काम की कद्र करते हैं। आप उनके काम को अच्छे से देखते हैं। इसलिए अपने बिजी शेड्यूल में से थोड़ा सा समय निकालकर अपने स्टाफ की तारीफ जरूर करें।

मुझे तुम पर भरोसा है
अगर आप अपनी टीम के सदस्यों पर भरोसा नहीं करते तो इससे उनका उत्साह कम होता है। एक एंटरप्रेन्योर के तौर पर आपको चाहिए कि आप अपनी टीम के प्रति अपना भरोसा जताएं। अपने स्टाफ के सदस्यों को निरंतर बताएं कि आपको उनकी काबिलियत पर भरोसा है। आपको यकीन है कि वे किसी भी काम को प्रभावी ढंग से कर सकते हैं।

मैं यह पाना चाहता हूं
अच्छे लीडर के तौर पर आपको अपने स्टाफ को यह बताना चाहिए कि आप किसी विशेष काम के जरिए क्या पाना चाहते हैं। आपके साथ-साथ आपके स्टाफ को भी आपके लक्ष्य के बारे में पता होना चाहिए। ऐसा होने पर वे भी आपके लक्ष्य को पाने के लिए पूरी मेहनत करते हैं। अपने स्टाफ को किसी काम के लिए सिर्फ ऑर्डर देने के बदले उन्हें उसके उद्देश्य के बारे में बताएं।

तुम्हारी राय क्या है?
सफल एंटरप्रेन्योर कभी भी अपने काम के रास्ते में अपने ईगो को नहीं आने देते। आपको भी अपने अहम को किनारे रखते हुए, सभी प्रोजेक्ट्स पर अपने स्टाफ से उनकी राय जाननी चाहिए। इससे आपको किसी काम को करने के नए आइडिया मिल सकते हैं। इसके साथ ही ऐसा करने से आप अपने कर्मचारियों को दिखा सकते हैं कि आपको उन पर पूरा विश्वास है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned