scriptब्रेग्जिट डील: ब्रिटिश संसद में PM थेरेसा मे को मिली बड़ी हार, 149 वोटों से गिरा प्रस्‍ताव | British Parliament again reject brexit deal PM Theresa may big defeat | Patrika News

ब्रेग्जिट डील: ब्रिटिश संसद में PM थेरेसा मे को मिली बड़ी हार, 149 वोटों से गिरा प्रस्‍ताव

locationनई दिल्लीPublished: Mar 13, 2019 02:19:28 pm

Submitted by:

Dhirendra

ब्रिटिश सांसद ने खारिज किया प्रस्‍ताव
कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों ने भी किया प्रस्‍ताव का विरोध
शैडो मंत्रिमंडल के पास भी नहीं है इसका फार्मूला

theresa may

ब्रेक्जिट करार पर ब्रिटिश संसद में PM थेरेसा मे को फिर मिली बड़ी हार, 149 वोटों गिरा प्रस्‍ताव

नई दिल्‍ली। ब्रेग्जिट मुद्दे पर ब्रितानी संसद में प्रधानमंत्री थेरेसा मे को एक बार फिर बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। ब्रिटिश सांसदों ने ब्रेग्जिट करार पर प्रधानमंत्री मे के संशोधित प्रस्‍ताव को इस बार भी पूरी तरह से खारिज कर दिया है। बता दें कि दो महीने के अंदर यह दूसरा मौका है जब सांसदों ने पीएम मे के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के समझौते के मसौदे को खारिज कर दिया है।
पीएम मोदी ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा- ‘गांधीजी इस पार्टी को 1947 में ही भंग करना चाहते थे’

पार्टी सांसदों ने भी नहीं दिया साथ
सरकार की ओर से सदन में पेश ब्रेग्जिट समझौते के मसौदे को सांसदों ने 242 के मुकाबले 391 वोटों से खारिज किया है। इस बार मसौदे को खारिज करने का अंतर जनवरी से भी ज्‍यादा है। कंजरवेटिव पार्टी के 75 सांसदों ने अपनी सरकार के विरोध में मतदान किया। लेबर पार्टी के कुछ सांसदों ने भी अपनी पार्टी के स्‍टैंड का समर्थन नहीं किया। इसके बाजवूद थेरेसा मे की सरकार को हार का सामना करना पड़ा है। इस मुद्दे पर ब्रिटिश संसद दो खेमों में बंटी नजर आई। यही कारण है कि इस समस्‍या के समाधान का फार्मूला छाया मंत्रिमंडल भी नहीं दे पाई।
नरोदा पाटिया केस: सुप्रीम कोर्ट ने प्रकाश राठौर की जमानत याचिका पर फैसला कल के लिए सुरक्ष‍ित रखा

डील से बाहर होने का रास्‍ता साफ
आपको बता दें कि ब्रेग्जिट डील पर सोमवार देर रात यूरोपीय संघ के नेताओं से बातचीत कर रहीं थेरेसा मे ने सांसदों से अपील की थी कि वो संशोधित मसौदे का समर्थन करें या फिर ब्रेग्जिट को ही नकार दें। ब्रिटिश सांसदों ने उनकी इस अपील को ठुकराते हुए डील को सिरे से खारिज कर दिया। इस हार से साफ हो गया है कि ब्रिटेन 16 दिनों बाद डील से बाहर हो जाएगा और उसे यूरोपियन यूनियन से संबंधों को लेकर नई सिरे से प्रक्रिया शुरू करनी होगी।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो