ब्रिटेन में बने हथियार इजराइल को सबसे ज्यादा पसंद, कर डाली इतने करोड़ की खरीदारी

ब्रिटेन में बने हथियार इजराइल को सबसे ज्यादा पसंद, कर डाली इतने करोड़ की खरीदारी

Mangala Prasad Yadav | Publish: May, 27 2018 08:45:44 PM (IST) यूरोप

इजराइल इस समय अपनी सैन्य शक्ति तेजी से आगे बढ़ा रहा है। एक रिपोर्ट ने इस बात का खुलासा किया है कि इजराइल ब्रिटेन से सबसे ज्यादा हथियार खरीद रहा है।

लंदनः ब्रिटेन के हथियार डीलरों ने पिछले साल इजराइल को रिकॉर्ड स्तर पर हथियार बेचा। यह बात रविवार को आई एक रिपोर्ट में सामने आई है। ब्रिटिश मीडिया के रिपोर्ट के अनुसार, कैंपेन एगेंस्ट आर्म्स ट्रेड की ओर से पेश आंकड़ों से जाहिर है कि पिछले साल यूके ने प्रतिरक्षा कंपनियों को 22.1 करोड़ पाउंड मूल्य के हथियार निर्यात करने का लाइसेंस जारी किया। इससे इजराइल यूके की हथियार बेचने वाली कंपनियों के लिए आठवां सबसे बड़ा बाजार बन गया और पिछले साल इजराइल को बेचे गए हथियार के मूल्य 8.6 करोड़ पाउंड के मुकाबले जबरदस्त इजाफा दर्ज किया गया। वर्ष 2015 में दो करोड़ पाउंड मूल्य के हथियार बेचने का लाइसेंस जारी किया गया था।

ये भी पढ़ेंः मोदी के जन्म के "वक्त" पर भारत ने दी थी इजरायल को मान्यता
फिलीस्तीन से बढ़ सकता है तनाव
पिछले पांच साल में इजराइल ने ब्रिटेन से 35 करोड़ पाउंड का सैन्य साजो-सामान खरीदा है। एमनेस्टी इंटरनेशनल, यूके के कैंपेन डायरेक्टर केरी मोसकोगिउरी ने कहा, "गाजा बॉर्डर पर इजराइली सुरक्षा बल की तरफ से भय पैदा करने वाली भारी कार्रवाई के बाद प्रिंस विलियम के ऐतिहासिक दौरे से फिलीस्तीन के कब्जे वाले क्षेत्र में तनाव बढ़ सकता है।" बता दें कि फिलीस्तीन और इजराइल के बीच दुश्मनी जगजाहिर है। फिलीस्तीन और इजराइल के बीच अभी हाल में ही तनाव उस समय और बढ़ गया जब गाजा पट्टी में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर इजराइली सेना ने गोली चला दी थी। इस घटना में कई लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़ेंः सीरिया पर हवाई हमले पर दो धड़ों में बंटा विश्व, अमरीका के पक्ष में उतरा इजराइल

शक्तिशाली देश है इजराइल
इजराइल की सैन्य शक्ति की पूरी दुनिया लोहा मानती है। साल 2017 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इजराइल की वायुसेना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ताकत है। एक रिपोर्ट में कहा गया था कि इजराइल के पास 1, 964 विमान हैं जिनमें से 396 लड़ाकू विमान हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned