JEE Main: एक माह में प्रवेश के लिए बनाएं रणनीति, मिलेगी सफलता

कोविड-19 महामारी ने भी शिक्षा क्षेत्र पर गंभीर प्रभाव छोड़ा है। ऐसे में पहले से निर्धारित प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। अब एनटीए ने 18 से 23 जुलाई 2020 तक जेईई मुख्य परीक्षा का संचालन करने के लिए नया शेड्यूल जारी किया है।

कोविड-19 महामारी ने भी शिक्षा क्षेत्र पर गंभीर प्रभाव छोड़ा है। ऐसे में पहले से निर्धारित प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। अब एनटीए ने 18 से 23 जुलाई 2020 तक जेईई मुख्य परीक्षा का संचालन करने के लिए नया शेड्यूल जारी किया है। जेईई एडवांस परीक्षा 2020 23 अगस्त 2020 को आयोजित की जाएगी। अब छात्रों के पास जो समय है उसका उपयोग सावधानीपूर्वक एक रणनीति बनाकर किया जाना चाहिए।

अंतिम घंटे में स्मार्ट तैयारी के टिप्स
जेईई में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है एक स्मार्ट कार्य योजना बनाना जो समय के साथ पूरे पाठ्यक्रम को कवर करती हो। हालांकि अधिकांश उम्मीदवारों ने पूरे पाठ्यक्रम को अब तक कवर कर लिया होगा, लेकिन प्रभावी और रणनीतिक टूल का पालन करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

समय का करें सदुपयोग
छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि वे कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करने के बाद अपने प्रदर्शन में सुधार करें। समय बर्बाद किए बिना इन क्षेत्रों पर काम करना शुरू करना होगा। वर्तमान तैयारियों के बेहतर मूल्यांकन के साथ एक रणनीतिक समय सारिणी अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करेगी। सभी विषयों पर समान ध्यान देने की आवश्यकता है और इसलिए तीनों विषयों के लिए बचे हुए सप्ताह को समझदारी से उपयोग करें।

एनसीईआरटी पुस्तकें हैं उपयोगी
एनसीईआरटी पुस्तकों के साथ तैयारी शुरू करें। निस्संदेह, एनसीईआरटी पुस्तकें जेईई मेन और जेईई एडवांस का आधार बनती हैं। ये बुनियादी पुस्तकें एक अच्छा वैचारिक आधार बनाती हैं और समझने में आसान होती हैं। उन विषयों को पहचानें, जिन्हें प्रश्नों को हल करने के फॉर्मूलों को याद करने में आपको कठिनाई होती है। प्रतिष्ठित स्रोतों से प्रश्न बैंकों को देखें और उन्हें हल करें।

अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें
सफल उम्मीदवार हमेशा अपने कमजोर क्षेत्रों से सीखते हैं और इसलिए इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने से निश्चित रूप से मदद मिलेगी। उचित समय प्रबंधन के साथ एक व्यवस्थित संशोधन योजना होना आपकी सफलता की कुंजी होगी। कठोर अभ्यास उपयोगी है। जो छात्र अपनी गलतियों से सीखते हैं वे उन्हें दोहराने से बचते हैं।

समय सीमा तय हो
अपनी अवधारणाओं को स्पष्ट करने पर ध्यान दें। इस चरण का उपयोग समस्या समाधान के लिए किया जाना चाहिए। कठिन प्रश्नों को हल करने के लिए समय सीमा में सुधार करें और अपनी अपनी कमजोरियों पर काबू पाएं। आत्मविश्वास और सही परीक्षा स्वभाव का निर्माण वास्तविक परीक्षा में बेहतर अंक लाने की कुंजी है।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट दें
ऑनलाइन मॉक टेस्ट का प्रयास करने से आपको विषयों के साथ अच्छी तरह से जुड़ने, अवधारणा स्पष्टता विकसित करने और जेईई मुख्य परीक्षा के वर्तमान रुझानों और पैटर्न के साथ अच्छी तरह से अपडेट रखने में मदद मिलेगी। ऑनलाइन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र, मॉक टेस्ट, संदेह समाशोधन सत्र और विशेषज्ञ की राय का पूरा उपयोग प्रदान करता है।

शांत रहें, ध्यान केंद्रित करें
स्व-लिखित नोट्स बनाने से किसी को सूत्र, टिप्स और ट्रिक्स याद करने में मदद मिलती है और जेईई की तैयारी के दौरान बहुत मदद मिलती है और इसे संशोधित करना आसान होता है। आराम करने या आराम करने के लिए कुछ समय लेने से मस्तिष्क को आपकी उंगलियों पर सीखी गई चीजों को याद करने के लिए तैयार किया जाता है। शांत रहें, ध्यान केंद्रित करें ये सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Show More
Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned