scriptUPSC Preparation Tips: क्या आप भी कर रहे हैं फुल टाइम जॉब के साथ तैयारी…काम आएगी IFS हिमांशु त्यागी की ये टिप्स | UPSC Preparation Tips, job ke sath upsc ki taiyari kaise kare, IFS Himanshu Tyagi | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

UPSC Preparation Tips: क्या आप भी कर रहे हैं फुल टाइम जॉब के साथ तैयारी…काम आएगी IFS हिमांशु त्यागी की ये टिप्स

UPSC Preparation Tips: अपनी परिस्थिति की कभी किसी के साथ तुलना ना करें। सबके हालात, नौकरी, जॉब टाइमिंग, एप्टिट्यूड और पोटेंशियल में फर्क होता है। 

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 09:37 pm

Shambhavi Shivani

UPSC Preparation Tips
UPSC Preparation Tips: हर साल लाखों की संख्या में छात्र यूपीएससी की परीक्षा देते हैं। कोई अपने पहले प्रयास में ही सफल हो जाता है तो कोई आखिरी में भी निराश ही होता है। हर छात्र के परिवार की पृष्ठभूमि भी एक जैसी नहीं होती। कोई यूपीएससी सीएसई क्रैक करने के लिए कोचिंग संस्थानों के चक्कर लगाता है तो कोई आर्थिक तंगी के कारण सेल्फ स्टडी के दम पर ही जीत हासिल कर लेता है। आज हम बात करेंगे आईएफएस हिमांशु त्यागी (IFS Himanshu Tyagi) की, जो सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हैं। 

फुल टाइम जॉब के साथ की यूपीएससी की तैयारी (Job Ke Sath Upsc Ki Taiyari Kaise Kare) 

फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं होता है। लेकिन यह नामुमकिन भी नहीं है और इस बात को हिमांशु त्यागी ने साबित कर दिया। उन्होंने अपनी फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी (Success Story) की तैयारी की थी। इस बारे में उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि हर नौकरी अलग होती है। उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी नौकरी में रहते हुए की थी। कुछ वर्किंग अभ्यर्थी अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर लेते हैं। अपनी परिस्थिति की कभी किसी के साथ तुलना ना करें। सबके हालात, नौकरी, जॉब टाइमिंग, एप्टिट्यूड और पोटेंशियल में फर्क होता है। 
यह भी पढ़ें

असंभव को संभव कर दिखाया, पहले प्रयास में क्रैक किया यूपीएससी, जानिए कैसे

सोशल मीडिया पर हिमांशु त्यागी ने अभ्यर्थियों के कुछ सवालों का जवाब दिया। इस सवाल पर कि क्या यूपीएससी की तैयारी (UPSC Preparation Tips) में बॉस से मदद की उम्मीद रख सकते हैं, उन्होंने कहा अपने बॉस या सहकर्मियों से ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी आप अपने लिए कर रहे हैं, यह आपका पर्सनल गोल है। ऐसे में बॉस या साथ काम करने वालों की इसमें कोई खास भूमिका नहीं है। कुछ लोग सहयोग के मामले में भाग्यशाली होते हैं, लेकिन सभी की परिस्थिति एक सी हो ये जरूरी नहीं है। 
यह भी पढ़ें

कितनी पढ़ी-लिखी हैं काव्या मारन, जानिए

जॉब को प्राथमिकता दें या तैयारी को? (UPSC Preparation Tips In Hindi) 

वहीं एक अन्य सवाल की क्या नौकरी को प्राथमिकता देनी चाहिए हिमांशु ने कहा कि कई उम्मीदवार अपने जॉब को इग्नोर करने लगते हैं जोकि गलत है। उन्होंने अभ्यर्थियों को सलाह दी कि यदि वो किसी कंपनी में काम कर रहे हैं तो उसे प्राथमिकता बनाए रखें। अपनी नौकरी और यूपीएससी की तैयारी (UPSC Preparation Tips) के बीच समय बांटे।
IFS Himanshu Tyagi

यूपीएससी की तैयारी में निरंतरता है जरूरी (UPSC Preparation Tips) 

हिमांशु त्यागी ने बताया कि सरकारी नौकरी की तैयारी करते हुए निरंतरता की बहुत जरूरत होती है। आप अपनी तैयारी में किसी प्रकार का कोई ब्रेक नहीं लगाएं। अगर दफ्तर के काम के बीच समय मिल रहा है तो घूमने या दोस्तों से बात करने के बदले रिवीजन वर्क पूरा कर लें। लेकिन अपने प्लान्स को प्राइवेट रखें। अपनी तैयारी को अपने तक रखें, इसके बारे में विशेष चर्चा करने की जरूरत नहीं है। 

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / UPSC Preparation Tips: क्या आप भी कर रहे हैं फुल टाइम जॉब के साथ तैयारी…काम आएगी IFS हिमांशु त्यागी की ये टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो