CBSE ने 9वीं-11वीं में फेल छात्रों को दिया मौका, स्कूल फिर लेंगे टेस्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 9 और 11 के सभी असफल छात्रों को फिर से स्कूल आधारित परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान करने का फैसला किया है।

By: Jitendra Rangey

Published: 15 May 2020, 05:54 AM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 9 और 11 के सभी असफल छात्रों को फिर से स्कूल आधारित परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान करने का फैसला किया है।


इस संबंध में जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में निर्देश दिया गया है कि "CBSE, माता-पिता और छात्रों के अनुरोधों को देखते हुए, असाधारण स्थिति में एक उपाय के रूप में, यह निर्णय ले चुका है कि 9 वीं और 11 वीं के सभी असफल छात्रों को उपस्थित होने का अवसर प्रदान किया जाएगा। एक स्कूल-आधारित परीक्षा में फिर से होगी। इस बात की परवाह किए बिना कि क्या उनकी परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं और परीक्षा परिणाम जारी हो गए हैं या उनकी परीक्षाएं नहीं हुई हैं। यह सुविधा विषयों और प्रयासों की संख्या के बावजूद विस्तारित की जानी है।

अधिसूचना में आगे लिखा गया है कि "ऐसे छात्रों को छूट प्रदान करके स्कूल ऑनलाइन / ऑफ़लाइन / अभिनव परीक्षण कर सकते हैं और इस परीक्षा के आधार पर पदोन्नति का फैसला कर सकते हैं। स्कूल छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय देंगे। इसलिए सभी स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हैं। कक्षा 9 वीं और 11 वीं के सभी अनुत्तीर्ण छात्रों को उन सभी विषयों के लिए एक अवसर प्रदान करेगा जहां छात्र असफल रहे हैं। यह एक बार फिर से दोहराया गया है कि यह छूट सभी छात्रों को दी जानी है, भले ही उन्हें इस अधिसूचना से पहले अवसर दिया गया हो या नहीं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह एक बार का अवसर कोविद -19 की स्थितियों के मद्देनजर चालू वर्ष में ही बढ़ाया जा रहा है। यह लाभ एक बार का उपाय है और भविष्य में इसे बढ़ाया नहीं जाएगा।

Show More
Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned