scriptNEET 2019: ऐसे करें तैयारी तो पक्का होगा सलेक्शन, इन बुक्स को जरूर पढ़े | NEET 2019 How to do preparation to qualify exam | Patrika News

NEET 2019: ऐसे करें तैयारी तो पक्का होगा सलेक्शन, इन बुक्स को जरूर पढ़े

locationजयपुरPublished: Apr 29, 2019 04:07:39 pm

NEET 2019

NEET,NEET 2019,NEET Admit Card 2019,NTA NEET 2019 Admit Card,nta neet 2019,

NEET,NEET 2019,NEET Admit Card 2019,NTA NEET 2019 Admit Card,nta neet 2019

देश में प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET 2019) की परीक्षा पांच मई को आयोजित की जाएगी। नीट एग्जाम को लेकर देशभर के स्टूडेंट्स में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। जानकारी के अनुसार ऐसा पहली बार है कि जब नीट एग्जाम में देशभर से लगभग 15 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा ले रहे है। वहीं चूंकि पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इसे कंडक्ट करवा रही है, लिहाजा स्टूडेंट्स इस बात को लेकर थोड़े असमंजस में है कि NTA की ओर से किस तरह का पेपर तैयार किया गया है, या किस तरह का पेपर इस बार नीट में देना होगा।

यह होगा इस बार फायदा
एक्सपर्ट्स का कहना है कि पहली बात स्टूडेंट्स को घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि भले ही NTA एग्जाम ले रहा हो, लेकिन एग्जाम पैटर्न, सिलेबस और मॉर्किंग स्कीम की बात करें, तो उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं पिछले साल 2500 सीट्स बढ़ाई गई थी, जिसका फायदा स्टूडेंट्स को इस बार मिलेगा। खास बात यह भी है कि इस साल से स्टूडेंट्स का स्कोर तीन साल तक के लिए वेलिड रहेगा, इस प्रावधान से ऐसे बच्चों को फायदा मिलेगा, जो विदेश में जाकर मेडिकल स्टडी करना चाहते है। हालांकि इसमें कटऑफ काफी डिपेंड करेगी, क्योंकि एग्जाम क्वालिफाइंग का आधार यही है।

ऐसे करें तैयारी
एक्सपर्ट विनय शुक्ला का कहना है कि स्टूडेंट्स को NCERT पर फोकस करना बेहद जरूरी है। साथ ही स्टूडेंट्स NTA की ओर से जनवरी और अप्रेल में कंडक्ट किए गए JEE Mains के फिजिक्स और कैमिस्ट्री के पेपर को भी गो थ्रू करना चाहिए। एक्सपर्ट अतुल बापना ने बैलेंस डाइट और सब्जेक्ट वाइज प्रिपरेशन करने की बात कही। अरुण कुलश्रेष्ठ का कहना है कि स्टूडेंट्स को कॉन्सेप्ट और कैलुकेशन का ध्यान रखना जरूरी है। एनसीईआरटी पर फोकस रखने से स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो