Big News: JEE मेन, NEET 2020 परीक्षा की तारीख हुई घोषित, एडमिट कार्ड व अन्य अपडेट यहां देखें

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा मंगलवार को जेईई (मेन) 2020 की परीक्षा तिथि घोषित की गई। रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा जेईई (मेन) 2020 की परीक्षा तिथि छात्रों के साथ लाइव बातचीत के दौरान घोषित की गई।

By: Jitendra Rangey

Published: 05 May 2020, 01:07 PM IST

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा मंगलवार को जेईई (मेन) 2020 परीक्षा की तिथि घोषित की गई। रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा जेईई (मेन) 2020 की परीक्षा तिथि छात्रों के साथ लाइव बातचीत के दौरान घोषित की गई। उन्होंने इस दौरान नीट 2020 परीक्षा 26 जुलाई 2020 और जेईई मेन 18-23 जुलाई को आयोजित कराने का ऐलान किया है। लाइव संवाद के दौरान, भोपाल, लखनऊ, पंजाब, कश्मीर और यूएई से छात्रों ने अपने सवाल रखे और शंकाओं का समाधान पाया। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से घोषणा की थी कि मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से जुड़ेंगे। वह छात्रों के प्रश्नों का उत्तर भी देंगे।

कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण जेईई (मुख्य) 2020 और एनईईटी 2020 परीक्षाओं को पहले मंत्रालय द्वारा फिर से निर्धारित किया गया था। जेईई (मुख्य) 2020 परीक्षाओं की नई तारीख तब से प्रतीक्षित थी। NEET 26 जुलाई को होगी। उन्होंने सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए पूरे मन से तैयारी पर जुट जाने का अह्वान किया। सीबीएसई की परीक्षाओं तिथियों के बारे में एक -दो दिन में जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा। सीबीएसई के 83 विषयों या परीक्षा कराई जाने वाले 29 विषयों की सूची छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

घोषणा के अनुसार, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि जेईई (मुख्य) 2020 के लिए परीक्षा प्रक्रिया इस साल जुलाई से शुरू होगी, जबकि सत्र अगस्त तक चलेगी होगा।

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई, 2020 तक आयोजित की जाएगी।

इस बीच, NTA द्वारा CSIR-UGC NET 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई तक बढ़ा दी गई है। जो छात्र CSIR-UGC NET 2020 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाना चाहिए।

रमेश पोखरियाल निशंक और छात्रों के बीच यह दूसरी बातचीत थी। यह अधिवेशन पहले 2 मई, 2020 को होने वाला था। हालांकि, इसे किसी कारण से 5 मई के लिए स्थगित कर दिया गया था।

इससे पहले उन्होंने 27 अप्रैल 2020 को बातचीत की और छात्रों और उनके माता-पिता के कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अनुसार, JEE मेन के लिए नौ लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है, दूसरी ओर 15.93 लाख से अधिक छात्रों ने NEET 2020 की परीक्षा दी है।
आईआईटी, आईआईएम आदि कई संस्थानों के छात्रों लिए हेल्पलाइन बनाई गई है। कोई छात्र यदि अपनी कोई उपलब्धि शेयर करना चाहता है तो युक्ति पोर्टल पर जाकर शेयर कर सकते हैं। स्वयं, स्वयं प्रभा पोर्टल पर मौजूद पाठ्य सामग्री का इस्तेमाल किया जा सकता है।
आठवीं तक के छात्रों को उनके इंटरनल एसेसमेंट के मार्क्स के आधार पर पास किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं के रह गए कुछ पेपर का सवाल है तो मौजूदा हालात सामान्य होने पर परीक्षाएं कराई जाएंगी। जल्द ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

Show More
Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned