script

गार्ड और ड्राइवर की सूझबूझ से टल गया बड़ा रेल हादसा, जाने कैसे

locationफर्रुखाबादPublished: Dec 27, 2021 04:56:11 pm

फर्रुखाबाद में एक बड़ा रेल हादसा गार्ड और ड्राइवर की सूझबूझ से टल गया। देर रात कासगंज-फर्रुखाबाद पैसेंजर ट्रेन (Farrukhabad-Kasganj Passenger Train) में अचानक भीषण आग लग गई। जिस के बाद रेलवे अफसरों में हड़कंप मच गया। दमकल की मदद से ट्रेन को रास्ते में खड़ा कर आग पर काबू पाया गया।

गार्ड और ड्राइवर की सूझबूझ से टल गया बड़ा रेल हादसा, जाने कैसे

गार्ड और ड्राइवर की सूझबूझ से टल गया बड़ा रेल हादसा, जाने कैसे

फर्रुखाबाद में एक बड़ा रेल हादसा गार्ड और ड्राइवर की सूझबूझ से टल गया। देर रात कासगंज-फर्रुखाबाद पैसेंजर ट्रेन (Farrukhabad-Kasganj Passenger Train) में अचानक भीषण आग लग गई। जिस के बाद रेलवे अफसरों में हड़कंप मच गया। दमकल की मदद से ट्रेन को रास्ते में खड़ा कर आग पर काबू पाया गया। किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि, संभावना है कि, ब्रेक शू के चिपकने से पहिये से चिंगारी निकली और बैटरी के जरिये सर्किट से आग फैल गई।
ट्रेन की बोगी में कोई सवारी नहीं थी

फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन पर कासगंज-फर्रुखाबाद पैसेंजर ट्रेन के आने का समय लगभग रात 11.30 बजे का है। बीती रात पैसेंजर ट्रेन लगभग 15 मिनट लेट थी। ट्रेन जब हथियापुर रेलवे क्रॉसिंग के निकट गेट 158 के पास पंहुची तो उसमें भीषण आग की लपटें निकलने लगी। ट्रेन के डिब्बे में आग लगी देखकर ड्राइवर और गार्ड ने सूझबूझ दिखाते हुए आग लगे डिब्बे को तुरंत ट्रेन से काट कर अलग कर दिया। गनीमत यह रही कि ट्रेन की जिस बोगी में आग लगी, उसमें कोई सवारी नहीं थी।
यह भी पढ़ें

Winter Vacation in School : स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेगी सर्दियों की छुट्टियां, इस माह में मिलेगी सबसे अधिक छुट्टी

विकराल रुप देख ड्राइवर ने खड़ी की ट्रेन

इसके बाद रेलकर्मियों के पास मौजूद अग्निशामक यंत्र की मदद से पहले आग बुझाने की कोशिश की गईं, पर आग का विकराल रुप देख कर ड्राइवर ने ट्रेन खड़ी करके अधिकारियों को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा व रेलवे आधिकारी मौके पर आ गए। सूचना पर दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग पर काबू पा लिया गया। इसके बाद जले हुए डिब्बे को फर्रुखाबाद लाया गया है।
यह भी पढ़ें

ओमिक्रोन से बचाव के लिए यूपी के 19 जिलों में सीरो सर्वे, कितनी बार हुआ जानें

टीम ने जांच शुरू की

फिलहाल रेलवे के मीडिया प्रभारी राजेंद्र ने रेलवे के गार्ड और ड्राइवर की सूझबूझ की जमकर तारीफ की। गार्ड और ड्राइवर की वजह से बड़ा हादसा टल गया। पूरे मामले पर डीआरएम इज्जतनगर ने जांच टीम बनाकर जांच शुरू करने के निर्देश दिए हैं और जांच के बाद ही डिब्बे में लगी आग का सही कारण सामने आने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो