Akshay tritiya: अक्षय तृतीया पर 3 ग्रहों का सर्वश्रेष्ठ योग, इस शुभ योग में जरुर करें ये काम

Akshay tritiya: अक्षय तृतीया पर 3 ग्रहों का सर्वश्रेष्ठ योग, इस शुभ योग में जरुर करें ये काम

Tanvi Sharma | Publish: May, 06 2019 03:53:01 PM (IST) | Updated: May, 06 2019 03:53:03 PM (IST) त्यौहार

अक्षय तृतीया पर 3 ग्रहों का सर्वश्रेष्ठ योग, इस शुभ योग में जरुर करें ये काम

अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर किए हुए हर कार्य का शुभ परिणाम मिलता है और इस दिन किए हुए पूण्य कर्म का भी कभी समाप्त ना होने वाला फल प्राप्त होता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोना-चांदी के आभूषण खरीदे जाते हैं। कहा जाता है घर में बरकत बनी रहे इसलिए अक्षय तृतीया पर दान-पूण्य भी किया जाता है। इस बार अक्षय तृतीया 7 मई 2019, मंगलवार के दिन पड़ रही है। इस दिन अक्षय तृतीया के साथ-साथ कई शुभ संयोग बन रहे हैं। पंडित रमाकांत मिश्रा ने बताया की इस बार अक्षय तृतीया के शुभ योग के साथ ही एक सर्वश्रेष्ठ योग भी बन रहा है। आइए जानते हैं इस क्या करें...

akshay tritiya 2019

सूर्य, चंद्रमा और शुक्र का सर्वश्रेष्ठ योग

पंडित जी के अनुसार इस दिन तीन प्रमुख ग्रहों का गोचर उच्च राशि में रहेगा। सूर्य मेष, चंद्रमा वृषभ, शुक्र मीन राशि में रहेंगे। ये तीनों ग्रह अपनी-अपनी उच्च राशि में रहेंगे। यदि आपने सालभर दान नहीं किया है, तो इस दिन दान जरुर करना चाहिए, क्योंकि इस दिन दान करने से अक्षय फल प्राप्त होता है। इस दिन विष्णु भगवान और पितरों के लिए दान-पुण्य करना चाहिए।

बन रहा बुधादित्य योग

सूर्य के साथ बुध की युति होने से बुधादित्य योग बनेगा। देव, ऋषि, पितरों के लिए ब्रह्म यज्ञ, पिंड दान, अन्नदान करना चाहिए। इस दिन पानी का दान या मटके का दान जरूर करें। अक्षय तृतीया पर रोहिणी नक्षत्र और रवियोग का संयोग बन रहा है। इस शुभ मुहूर्त में गृह निर्माण, नवीन गृह में प्रवेश, दुकान लेना, प्रतिष्ठान का शुभारंभ, आभूषण खरीदी, नए व्यापार की शुरुआत, मुंडन, विवाह संस्कार आदि किए जा सकते हैं।

अक्षय तृतीया का बहुत अधिक महत्व

अक्षय तृतीया के दिन का कई कारणों से बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इस दिन भगवान परशुराम का जन्मोत्सव होता है साथ ही हिंदूओं के प्रमुख तीर्थस्थल चारधाम में से भगवान बद्रीनाथ के कपाट भी इसी दिन खुलते हैं। इस शुभ दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि पूर्वक पूजा करनी चाहिए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned