scriptदिवाली के दिन लक्ष्मी के साथ इन देवताओं की अवश्य करें पूजा, एक झटके में बन जाएंगे अमीर | idol of kuber dev laxmi puja tips deepawali on 14 november | Patrika News

दिवाली के दिन लक्ष्मी के साथ इन देवताओं की अवश्य करें पूजा, एक झटके में बन जाएंगे अमीर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2020 11:11:47 am

अक्सर कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर दिवाली मनाई जाती है। इस दिन किए गए दान, हवन, पूजन का फल शीघ्र मिलता है। जानते हैं दिवाली को लक्ष्मी जी के साथ और कौन-कौनसे देवताओं की पूजा अवश्य करनी चाहिए….

mata_lakshmi.jpg

14 नवंबर को दिवाली है और इस दिन माता लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। अक्सर कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर दिवाली मनाई जाती है। इस दिन किए गए दान, हवन, पूजन का फल शीघ्र मिलता है। जानते हैं दिवाली को लक्ष्मी जी के साथ और कौन-कौनसे देवताओं की पूजा अवश्य करनी चाहिए।

ऐसे होनी चाहिए मां लक्ष्मी की तस्वीर
दिवाली के दिन पूजा के लिए लक्ष्मीजी की ऐसी तस्वीर खरीदें, जिसमें वे भगवान विष्णु के चरणों के पास बैठी हैं। इस तस्वीर की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है।

चरण चिह्न
मां लक्ष्मी के चांदी से चरण चिह्न खरीदना चाहिए। इसे लक्ष्मी पूजा में रखें और इसके बाद घर की तिजोरी में रखना चाहिए।

श्रीयंत्र
श्रीयंत्र देवी लक्ष्मी का प्रतीक है। इसे घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए।

कुबेर मूर्ति
कुबेर धन के देवता और देवताओं के कोषाध्यक्ष हैं। इनकी प्रतिमा घर की उत्तर दिशा में रखनी चाहिए।

दक्षिणावर्ती शंख
विष्णुजी और महालक्ष्मी की पूजा में दक्षिणावर्ती शंख का महत्व काफी अधिक है। दिवाली पर शंख खरीदें और इस शंख में केसर मिश्रित दूध भरकर विष्णु-लक्ष्मी का अभिषेक करें।

मोती शंख
ये एक दुर्लभ शंख है। दिखने में बहुत ही सुंदर होता है। दिवाली पर मोती शंख खरीदें और पूजा के बाद इसे अपनी तिजोरी में रखें।

पारे से बनी लक्ष्मी प्रतिमा
दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के लिए पारे से बनी लक्ष्मी प्रतिमा बहुत शुभ मानी गई है। दीपावली पर पारद लक्ष्मी की मूर्ति खरीदनी चाहिए।

पीली कौड़ी
लक्ष्मीजी समुद्र से प्रकट हुई थीं और कौड़ी भी समुद्र से ही मिलती है। इसी वजह से लक्ष्मी पूजा में पीली कौड़ियां रखने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है।

कमल गट्टा
देवी लक्ष्मी की पूजा में कमल का फूल रखना अनिवार्य है। कमल के पौधे से कमल गट्टा भी मिलता है। कमल गट्टे से बनी माला से लक्ष्मी मंत्र का जाप करना चाहिए। दिवाली पर कमल गट्टे की माला भी खरीद सकते हैं।

लघु नारियल
आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है लघु नारियल। दिवाली पर इस नारियल की पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो