raksha bandhan : इस रक्षाबंधन राशि के अनुसार अपनी लाड़ली बहन को दें उपहार, होती रहेगी खुशियों की बरसात

raksha bandhan : इस रक्षाबंधन राशि के अनुसार अपनी लाड़ली बहन को दें उपहार, होती रहेगी खुशियों की बरसात

Shyam Kishor | Publish: Aug, 14 2019 05:56:11 PM (IST) त्यौहार

raksha bandhan sister gifts according to zodiac sign : अगर अपनी बहन को उसी राशि के अनुसार उपहार देंगे तो उसके जीवन में सदैव खुशियों की बरसात होती रहेगी। जानें किस राशि की बहन को कौन सा उपहार दें।

15 अगस्त 2019 दिन गुरुवार को पवित्र रक्षाबंधन का त्यौहार है। बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसके उज्जवल भविष्य की कामना करती है और बदले भाई भी अपनी लाड़ली बहन को ढ़ेर सारे प्यार के रूपये पैसे या कोई उपहार भेंट करते हैं। अगर अपनी बहन को उसी राशि के अनुसार उपहार देंगे तो उसके जीवन में सदैव खुशियों की बरसात होती रहेगी। जानें किस राशि की बहन को कौन सा उपहार दें।

 

रक्षाबंधन 15 अगस्त : राखी बांधने के लिए ये है सबसे उत्तम शुभ मुहूर्त, जानें पूरा विधि-विधान

 

मेष राशि- मेष राशि वालों पर मंगल ग्रह का विशेष प्रभाव रहता है। इसलिए भाई मेष राशि वाली बहन को जिंक धातु की बनी वस्तुएं जैसे कोई शोपीस गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। लाल रंग की वस्तुएं, लाल रंग की ड्रेस, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं भी उपहार में दी जा सकती हैं।

वृषभ राशि- जिन लोगों की बहन की राशि वृषभ है, वे अपनी बहन को परफ्यूम, रेशमी कपड़े या संगमरमर की कोई भी मूर्ति उपहार में दे सकते हैं। ये चीजें शुक्र ग्रह से संबंधित हैं और इस राशि का स्वामी शुक्र ही है।

मिथुन राशि- इस राशि का स्वामी बुध है। इसलिए इस राशि की बहन को पेन सेट, खेल सामग्री, हरे रंग की वस्तु जैसे कोई फोटो जिसमें हरियाली दिख रही हो, उपहार में दे सकते हैं।

 

ऐसे कर लें सावन पूर्णिमा पर शिवजी का रुद्राभिषेक, होगी हर मनोकामना पूरी

 

कर्क राशि- इस राशि के लोगों पर चन्द्रमा का विशेष प्रभाव रहता है। इसलिए इस राशि की बहन को चांदी से बनी चीजें, मोतियों की माला, सफेद वस्तुएं, वाहन, सीप से बनी चीजें उपहार में दी जा सकती हैं।

सिंह राशि- अगर आपकी बहन की राशि सिंह है तो उसे सोने के आभूषण, माणिक, तांबे की वस्तु, लकड़ी की चीजें या सुनहरे रंग की वस्तु उपहार में दे सकते हैं।

कन्या राशि- इस राशि का स्वामी बुध है। इसलिए जिन लोगों की बहन की राशि कन्या है, वे कांसे की धातु से बनी मूर्ति, हरी ड्रेस, पन्ने की अंगूठी, गणेशजी की मूर्ति या फोटो, पुस्तक या पेन उपहार में दे सकते हैं।

 

इस विधान से वैदिक मंत्रों का उच्चारण करते हुए बांधे राखी, नहीं आएगी जीवन में कोई भी बाधा

 

तुला राशि- इस राशि के लोग शुक्र ग्रह से प्रभावित होते हैं। इसलिए इस राशि की बहन को कपड़े, आभूषण, कार, परफ्यूम, आदि उपहार में दिए जा सकते हैं।

वृश्चिक राशि- इस राशि का स्वामी मंगल है। इसलिए जिन लोगों की बहन की राशि वृश्चिक है, वे लाल रंग की मिठाई, मूंगे (रत्न) से बने आभूषण, अंगूठी व तांबे की वस्तुएं उपहार में दे सकते हैं।

धनु राशि- इस राशि के लोग बृहस्पति से प्रभावित होते हैं। इसलिए इस राशि की बहन को किताबें, सोने के आभूषण, वस्त्र आदि उपहार में दिए जा सकते हैं।

 

छोटी उम्र में महान कार्य करने वाले भारत माता के वीर सपूत बने हमारे आदर्श

 

मकर राशि- इस राशि के लोग शनि से अत्यधिक प्रभावित होते हैं। मकर राशि की बहन को आप मोबाइल, लेपटॉप आदि, कोई वाहन उपहार में दे सकते हैं। ये चीजें शनि से संबंधित हैं।

कुंभ राशि- इस राशि का स्वामी भी शनि ही है। यदि आपकी बहन की राशि कुंभ है तो उसे सैंडिल, ब्रेसलेट, पत्थर से बने शोपीस या नीलम के आभूषण, अंगूठी आदि उपहार में दे सकते हैं।

मीन राशि- इस राशि का स्वामी गुरु है। जिन लोगों की बहन की राशि मीन है, वे सोने के आभूषण, पीली मिठाई, पीले वस्त्र, फिश एक्वेरियम आदि उपहार में दे सकते हैं। ये चीजें गुरु ग्रह से संबंधित हैं।

********

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned