विनायक चतुर्थी : 6 जून गुरुवार को ऐसे करें लंबोदर श्री गणेश का पूजन, मंगल करेंगे मंगलमूर्ति

विनायक चतुर्थी : 6 जून गुरुवार को ऐसे करें लंबोदर श्री गणेश का पूजन, मंगल करेंगे मंगलमूर्ति

Shyam Kishor | Publish: Jun, 05 2019 02:57:26 PM (IST) त्यौहार

इस पूजा से जल्द प्रसन्न हो जाते हैं मंगल मूर्ति श्री गणेश

6 जून दिन गुरुवार को श्रीगणेश विनायक चतुर्थी मनाई जायेगी। ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी विनायक चतुर्थी के दिन प्रथम पूजनीय श्री गणेश जी इस विधि विधान से पूजा आराधना की जाये तो विघ्नहर्ता मंगल मूर्ति भगवान श्री गणेश अपने भक्तों के सभी दु:खों का नाश करके उनके मन की इच्छाएं भी पूरी कर देते हैं।

 

इस दिन ऐसे प्रसन्न करें श्री गणेश को-

6 जून दिन गुरुवार को विनायक चतुर्थी के दिन विशेष षोडशोपचार पूजन करने के बाद "ऊँ गं गणपतये नमः" इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद नीचे दिये गये सरल उपायों में से किसी एक को भी श्रद्धापूर्वक करने से गणेश जी प्रसन्न होकर सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।

 

छोटे बच्चों का दिमाग कंप्यूटर से तेज और चाणक्य सा बुद्धिवान बना देता है ये मंत्र

 

जल्द प्रसन्न हो जाते हैं मंगल मूर्ति श्री गणेश

1- विनायक चतुर्थी के दिन जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश मंदिर जाकर अपनी परेशानियों का निदान करने के लिए प्रार्थना करें। इससे आपके जीवन की परेशानियां कुछ ही दिनों में दूर हो जायेगी।

2- यंत्र शास्त्र के अनुसार, गणेश यंत्र बहुत ही चमत्कारी यंत्र है। विनायक चतुर्थी के दिन अपने घर में इसकी स्थापना करें। इस यंत्र की स्थापना व पूजन से बहुत लाभ होता है। इस यंत्र के घर में रहने से किसी भी प्रकार की बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं करती।


3- गणेश विनायक चतुर्थी के दिन श्रीगणेश जी का शुद्ध जल से अभिषेक करें। साथ ही गणपति अथर्व शीर्ष का पाठ भी करने के बाद मावे के लड्डुओं का भोग लगाकर गणेश भक्तों में बांट दें। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं श्रीगणेश जी पूरी कर देंगे।
4- विनायक चतुर्थी पर पीले रंग की गणेश प्रतिमा अपने घर में स्थापित कर पूजा करें। पूजा में श्रीगणेश को हल्दी की पांच गठान इस मंत्र- "श्री गणाधिपतये नम:" मंत्र का उच्चारण करते हुए चढ़ाएं। इसके बाद 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर "श्री गजवकत्रम नमो नम:" मंत्र का जप करके चढ़ाएं। यह उपाय लगातार 10 दिन तक करने से नौकरी में प्रमोशन होने की संभावनाएं बढ़ सकती है।

 

5- विनायक चतुर्थी के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान श्रीगणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। थोड़ी देर बाद घी व गुड़ गाय को खिला दें। ये उपाय करने से धन संबंधी सभी समस्या का निदान हो जायेगा।

***************

vinayak chaturth 6 june
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned