script

बैंकिंग सेक्टर में सबसे बड़े घाेटाले के बाद PNB ने पकड़ी रफ्तार, वित्त वर्ष 2020 में हो सकता है सालाना मुनाफा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 06:06:56 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

करीब 14 हजार करोड़ रुपए के घोटाले के बाद उबरने की राह पर पंजाब नेशनल बैंक
पीएनबी के लोन ग्रोथ में अार्इ तेजी
वित्त वर्ष 2020 में बैंक को सालाना मुनाफा होने का अनुमान
दूसरे सरकारी उधारकर्ताआें के लिए भी बेहतर होगा वित्त वर्ष 2020
घाेटाले के ठीक बाद की तिमाही में पीएनबी को हुआ था भारी घाटा

 

PNB

Punjab National Bank

नर्इ दिल्ली। पिछले साल ही देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक में करीब 14 हजार करोड़ रुपए का घोटाला सामाने आया था। भारत में अब तक के सबसे बड़े बैंकिंग फ्राॅड से हुए नुकसान के बाद वित्त वर्ष 2020 में पंजाब नेशनल बैंक सालाना मुनाफा व मजबूत लोन ग्रोथ के लिए तैयार दिखार्इ दे रहा है। 31 दिसंबर को खत्म हुए चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में पीएनबी ने सभी को चौंकाते हुए मुनाफा दर्ज किया था। हालांकि, अभी भी वित्तीय मामलों से जुड़े कर्इ विश्लेषकों का कहना है कि चालू तिमाही में पीएनबी को अनुमानित तौर पर करीब 59.84 अरब रुपए का घाटा हाे सकता है। कर्इ आंकड़ों को देखते हुए यह भी कहा जा रहा है कि अगले वित्तीय वर्ष में पीएनबी को सालाना तौर पर मुनाफा हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः अब बिना आधार के भी आप उठा सकेंगे हर सरकारी योजना का फायदा, UIDAI ने निकाला नया रास्ता

कर्इ क्षेत्रों में पीएनबी को होगा फायदा

अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च 2020 तक पीएनबी को करीब 22.6 अरब रुपए का मुनाफा हो सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि एेसा होता है तो यह बीते पांच सालों में पीएनबी को होने वाला सबसे बड़ा मुनाफा होगा। इस मामले से जुड़े एक आैर जानकार का कहना है कि जिस तरह से बैंक आगे बढ़ रहा, उसको देखते हुए हम साफ कह सकते हैं वित्त वर्ष 2020 में पीएनबी बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। वित्त वर्ष 2020 तक बैंक का कुल लोन ग्रोथ 8.33 फीसदी होने का अनुमान है जो कि बीते 4 सालों में सबसे उच्चतम होेगा। वहीं, कंपनी की कुल संपत्ति बीते तीन साल में सबसे तेज रफ्तार से बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेंः वेदांता को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, अब तमिलनाडु में नहीं खुलेगा स्टरलाइट काॅपर प्लांट

घाेटाले के ठीक बाद की तिमाही में पीएनबी को हुआ था भारी घाटा

गौरतलब है कि पिछले साल यानी फरवरी 2018 में ही हीरा कारोबारी मेहुल चोकसीनीरव मोदी ने नकली गारंटी के माध्यम से बैंक से विदेशी क्रडिट के अाधार पर करीब 14 हजार करोड़ रुपए का चुना लगाया था। इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक के स्टाॅक्स में भारी गिरावट दर्ज की गर्इ थी। साथ ही बैंक को अगली तीन तिमाहियों में घाटे से गुजरना पड़ा था। इस घोटाले के सामने आने के बाद अगली तिमाही में पीएनबी को 1.90 अरब डाॅलर का घाटा हुआ था। बैंक के लिए एक बुरी बात यह भी थी की यह घाटा उसके इतिहास में सबसे बड़ा घाटा था।

यह भी पढ़ेंः भारतीय रुपया: पहले बना एशिया का बेस्ट परफॉर्मिंग करंसी, अब तेजी से बढ़ रहा धरातल की ओर

केंद्र सरकार द्वारा 2 अरब डाॅलर दिए जाने पर पीएनबी को मिला लाभ

पिछले साल फरवरी मध्य के बाद से अब तक पीएनबी के शेयरों में 56 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। इसके बाद पिछले साल की तुलना में बैंक के शेयरो अंडरवैल्यूड हो गए थे। बात दें कि जनवरी 2018 के बाद केंद्र सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक में करीब 2 अरब डाॅलर का संचार किया है। सरकार ने यह राशि बैंक को कैपिटल बढ़ाने के साथ-साथ उसके लोन ग्रोथ को भी रिवाइव करने के लिए किया है जिसका लाभ देखने को मिल रहा हैै।

यह भी पढ़ेंः भारत के इस कदम से करीब 200 देशों का पाकिस्तान से टूट जाएगा कनेक्शन

दूसरे उधारकर्ताआें को भी होगा फायदा

केवल पंजाब नेशनल बैंक ही नहीं, बल्कि बाजार जानकारों का अनुमान है कि दूसरे उधारकर्ताआें के लिए भी वित्त वर्ष 2020 में बेहतर होने वाला है। मोतीलाल आेसवाल ब्रोकरेज सिक्योरिटीज के विष्लेशक अल्पेश मेहता ने कहा, “क्रेडिट ग्रोथ में तेजी व संपत्ति संबंधित मामलों में सुधार के बाद काॅर्पोरेट उधारकर्ताआें के लिए वित्त वर्ष 2020 एक अच्छा दौर लेकर आने वाले है।” वित्त वर्ष 2020 में भारतीय स्टेट बैंक व बैंक आॅफ बड़ौदा जैसे कर्इ बैंकों को मुनाफा में रहने की उम्मीद है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो