Balika Snatak Protsahan Yojana: ग्रेजुएशन पास करने वाली छात्राओं को सरकार देगी 50 हजार रुपए, जानें कैसे लें लाभ

  • Scheme for Girls : बिहार सरकार ने लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से इस स्कीम को चलाया है
  • नीतीश सरकार ने लड़कियों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को दोगुना करने की घोषणा की थी

By: Soma Roy

Published: 14 Dec 2020, 09:05 PM IST

नई दिल्ली। लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने एवं उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए केंद्र समेत राज्य सरकारें कई स्कीम चला रही हैं। इसी के तहत बिहार सरकार ने बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना (Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana in Bihar) चलाई हुई है। इसमें ग्रेजुएशन पास करने वाली छात्राओं को प्रोत्‍साहन के तौर पर 25 हजार रुपए की धनराशि दी जाती है। चूंकि बिहार चुनाव से पहले नीतीश सरकार ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार बनने पर छात्राओं को दी जाने वाली राशि में बढ़ोत्तरी करेंगे। ऐसे में अब स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के खाते में सरकार 50 हजार रुपए भेजेगी।

बिहार सरकार ने यह योजना शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के तहत शुरू की है। इस योजना का लाभ सरकार से मान्यता एवं संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से स्नातक पास छात्राओं को मिलेगा। वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने दो सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। जबकि वित्तीय वर्ष (2020-21) में इसका बजट बढ़ाकर तीन सौ करोड़ कर दिया गया है। इस सिलसिले में शिक्षा विभाग की ओर से रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। कैबिनेट से जल्द ही इसकी मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

कैसे करें आवेदन
बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए ई-कल्याण के आधिकारिक edudbt.bih.nic.in पोर्टल पर जाना होगा। यहां स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड यूजर्स लॉग इन के विकल्प् पर क्लिक करें। ऐसा करने पर ई-कल्याण ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। इसे डाउनलोड करें। आप चाहे तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीधे CM Balika Protsahan Online Application Form डाउनलोड कर सकती हैं।

किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत
योजना के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पास बुक, एड्रेस प्रूफ के लिए किसी आईडी की फोटोकॉपी एवं स्नातक पास करने पर मार्कशीट की फोटोकॉपी की जरूरत पड़ेगी।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned