scriptजल्द निकाल लें एटीएम से अपना पैसा, लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक | Bank will close 5 continuos day soon | Patrika News

जल्द निकाल लें एटीएम से अपना पैसा, लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2018 02:51:01 pm

Submitted by:

manish ranjan

अगर आप हर रोज पैसा निकालने के एटीएम जाते हैं। तो अपने काम के लायक पैसे निकाल लें

atm

जल्द निकाल लें एटीएम से अपना पैसा, लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली। अगर आप हर रोज पैसा निकालने के एटीएम जाते हैं। तो अपने काम के लायक पैसे निकाल लें क्योंकि अगले महीने बैंक एक दो दिन नहीं बल्कि पूरे पांच दिन बंद रहने वाले हैं। दरअसल अगले महीने यानी सितबंर के शुरुआत में सितंबर की शुरुआत में बैंक व एटीएम में करेंसी की किल्लत रहेगी, वहीं किसी भी तरह का फंड ट्रांसफर भी नहीं हो पाएगा। तो आप पांच दिन में जितना खर्च करते हैं उसके हिसाब के पैसों का इंतजाम पहले ही कर लें। वरना परेशानी में पड़ सकते हैं।

क्यों आएगी दिक्कत

बैंक सितंबर के महीने में लगातार पांच दिन बंद रहेंगे। एक सितंबर को शनिवार व दो को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेगा। वहीं तीन सितंबर को जन्माष्टमी के चलते देश भर के कई राज्यों में अवकाश रहेगा। चार और पांच सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल की वजह से आरबीआई से बैंकों को होने वाली करेंसी की आपूर्ति व किसी भी तरह का भुगतान नहीं होगा। आपको बता दें कि इन पांच दिनों में बैंक बंद रहने से अरबों रुपये की क्लियरिंग प्रभावित होने की आशंका है। इससे व्यापारियों के काम तो अटकेंगे, साथ ही सरकारी कोषागारों में भी कार्य प्रभावित होगा। इसके चलते कई सरकारी कार्य भी प्रभावित हो सकते हैं।

RBI कर्मचारी क्यों कर रहे हड़ताल

कर्मचारियों की मांग में अंशदान आधारित भविष्य निधि के दायरे में आने वालों के लिए पेंशन को अपडेट करना और 2012 के बाद नियुक्त कर्मचारियों के लिए सीपीएफ/अतिरिक्त भविष्य निधि का लाभ देना शामिल है। आपको बता दें कि सरकार की आेर से उन्हें अभी तक सिर्फ आश्वासन ही मिलता आया है। जिसकी वजह से कर्मचारियों में रोष बढ़ता जा रहा है। वहीं केंद्र सरकार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।

इन सुविधाओं पर भी होगा असर

पांच दिन बैंक रहने से न केवल आम जन पर असर पड़ेगा, बल्कि आरटीजीएस सेवा भी प्रभावित होगी। जिसके चलते करीब 15350 अरब रुपये एनईएफटी के जरिये ट्रांसफर पर असर देखा जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो