सीनियर सिटीजंस और कम आय वालों के लिए फायदेमंद है ये स्कीम, हर महीने पाएं 5 हजार तक पेंशन

  • Best Pension Schemes : असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को ध्यान में रखते हुए सरकार कई स्कीमें चला रही है
  • छोटे से निवेश से बनाया जा सकता है भविष्य को सुरक्षित

By: Soma Roy

Published: 27 Dec 2020, 06:47 PM IST

नई दिल्ली। भविष्य के लिए बचत करना एक कला है। क्योंकि सही जगह पर पैसा इंवेस्ट करने पर ही आपको जरूरत के समय अच्छा रिटर्न मिल सकता है। बुढ़ापे में ये चिंता और भी ज्यादा जायज होती है, क्योंकि उस वक्त कमाई के संसाधन सीमित होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बुढ़ापे को खुशहाल और आरामदायक बनाना चाहते हैं तो सरकार की ओर से चलाई जा रही चुनिंदा पेंशन स्कीम (Pension Scheme) बहुत फायदेमंद होगी। इसमें सीनियर सिटीजंस को अच्छा ब्याज मिलेगा। साथ ही हर महीने मोटी पेंशन का भी लाभ मिलेगां इससे आपकी जरूरतें आसानी से पूरी हो सकेंगी।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना
इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग जैसे-मजदूर, रेहड़ी वाले एवं ड्राइवर आदि लोगों के लिए फायेमंद है। इससे बुढ़ापे में उन्हें काम की तलाश में भटकना नहीं पड़ेगा। इस स्कीम में महज 55 रुपए की बचत से 3 हजार तक की पेंशन पाई जा सकती है। इस योजना में आपकी बचत के अलावा सरकार भी अपना योगदान देती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप हर महीने 100 रुपए जमा करते हैं तो सरकार भी आपके खाते में 100 रुपए डालेगी। इससे आपके महीने में 200 रुपए जमा होंगे। योजना के तहत पेंशन पाने वाले की यदि 60 साल के बाद मौत हो जाती है तो नॉमनी को 50 फीसदी पेंशन मिलेगी।

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना एक ऐसी स्कीम हैए जिसे कम आय वर्ग वालों को ध्यान में रखकर लांच किया गया था। इसमें व्यक्ति 60 साल के बाद 1000 से लेकर 5000 रुपए के बीच पेंशन पा सकता है। इस स्कीम में अलग अलग उम्र और पेंशन स्लैब के हिसाब से उसे आंशिक योगदान करना होता है। अगर कोई 18 साल में इस स्कीम से जुड़ता है तो उसे 42 रुपए से लेकर 210 रुपए तक प्रति माह निवेश करना होता हैं। सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा पैसा जमा करेगाए उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। इसमें इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

पीएम किसान मानधन योजना
छोटे और सीमांत किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के मकसद से सरकार ने इस योजना की शुरूआत की थी। इसमें 60 साल से अधिक उम्र के किसान हर महीने 3000 रुपए तक की पेंशन पा सकते हैं। योजना के तहत आवेदन 18 से 40 साल की उम्र के बीच का कोई भी व्यक्ति कर सकता है। आवेदक को इसके लिए 55 से 200 रुपए के बीच हर महीने 60 साल की उम्र तक आंशिक रूप से योगदान करना होगा।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned